MOHIT SHARMA BIRTHDAY

    नई दिल्ली: आज ऐसे खिलाड़ी का जन्मदिन है जिसने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को उनके आखिरी रणजी ट्रॉफी मैच में बोल्ड आउट करने की बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भारत के लिए कई मैच खेल चुके इस खिलाड़ी ने इस कारनामे से क्रिकेट इतिहास में अपना नाम हमेशा के लिए दर्ज कर लिया था। जी हाँ हम बात कर रहे हैं मोहित शर्मा की जो आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म हरियाणा के बल्लभगढ़ में 18 सितंबर, 1988 को हुआ था।

    क्रिकेट में करियर

    टीम इंडिया के लिए खेलते हुए मोहित शर्मा का सफर जल्दी ख़त्म हुआ। मोहित शर्मा को जुलाई 2013 में जिम्बाब्वे के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए टीम में जगह मिली। जहां उन्होंने पहले मैच में 10 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट हासिल किए थे। जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

    उन्होंने भारत की तरफ से कुल 26 वनडे मैच में 31 विकेट झटके हैं। उन्होंने टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था। उन्होंने इंडिया की तरफ से कुल 8 टी20 इंटरनेशनल मैच में 6 विकेट लिए हैं। मोहित ने बांग्लादेश में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप (2014) में 3 विकेट लिए थे। उनकी आईसीसी वर्ल्ड कप (2015) में गेंदबाजी शानदार रही, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में आयोजित इस वर्ल्ड कप में 13 विकेट अपने नाम किए थे।

    इशांत शर्मा के चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद मोहित शर्मा को 2015 विश्व कप के लिए टीम में जगह मिली थी। उन्होंने अपने अनुशासित गेंदबाजी के कौशल से सभी को प्रभावित किया। उन्होंने टूर्नामेंट में 13 विकेट लिए थे। उन्होंने वर्ष के अंत तक कुछ और मैच खेले, लेकिन उन्हें बाद में टीम में जगह नहीं मिली।

    मोहित ने आईपीएल-2013 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अपना डेब्यू किया था। उस सीजन में उन्होंने 6.43 के इकॉनमी रेट से 20 विकेट लिए थे। इसमें दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 10 रन देकर 3 विकेट की परफॉर्मेंस भी शामिल थी। लेकिन अगले सीजन में अपनी खास ‘नक्कल बॉल’ की बदौलत मोहित ने 23 विकेट चटकाकर तहलका ही मचा दिया था।

    यह आज भी एक सीजन में किसी अनकैप्ड गेंदबाज का एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है। इस सीजन में उन्होंने मुंबई के खिलाफ 14 रन देकर 4 विकेट लेने के अलावा सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए पर्पल कैप जीतने वाले चंद भारतीय गेंदबाजों में शामिल होने का कारनामा भी किया था। इसी प्रदर्शन के बाद मोहित को टीम इंडिया की कैप पहनने का भी मौका मिला था।