mumbai-cricket-association-constitution-change-sachin-tendulkar-sunil-gavaskar-voting-rights

    Loading

    नई दिल्ली: हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने संविधान में बदलाव करने का फैसला किया है। जिसके लिए बीसीसीआई ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दे दी है। अभी बीसीसीआई सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से इजाजत मिलने का इंतज़ार कर ही रहा है। वहीं, मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) ने अपने संविधान में बदलाव करने की तैयारी कर ली है। जिसमें मुंबई के पूर्व क्रिकेटर्स जिसमें सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों से वोटिंग का हक भी छीनने का प्रस्ताव शामिल है।

    मीडिया खबर के अनुसार, 29 जुलाई को मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) ने एक जनरल बॉडी की बैठक बुलाई है। इस बैठक में बोर्ड के संविधान से जुड़े कही बदलाव हो सकते हैं। जिसमें इंटरनेशनल क्रिकेटर्स से वोटिंग का हक वापस लेना, 70 साल से ज्यादा उम्र वाले अधिकारियों को पद पर बरकरार रहने देना, एसोसिएशन के सचिव को अधिक अधिकार देना जैसे प्रस्ताव शामिल हैं।

    यदि मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिल जाती है, तो मुंबई के कई दिग्गज क्रिकेटर्स अपना वोटिंग करने का हक़ खो देंगे। इसमें सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर, जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

    मालूम हो कि, हर राज्य के एसोसिएशन को सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार अपने संविधान में बदलाव करना था। सर्वोच्च अदालत लोढ़ा कमेटी बनाई गई थी। इस कमेटी ने पूर्व क्रिकेटर्स को वोटिंग का हक़ दिया था। वहीं, 70 साल की उम्र के बाद किसी पद पर बने रहने पर रोक लगा दी थी।

    हाल ही में मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने अपने अधिकारियों को एक लेटर भेजा है। इस लेटर में कहा गया है कि इंटरनेशनल क्रिकेटर्स को बतौर एसोसिएट मेंबर जोड़ा जाएगा, लेकिन उनसे वोटिंग का अधिकार वापस ले लिया जाएगा।