Mithali Raj and R Ashwin

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने देश के सर्वोच्च खेल सम्मान ‘राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार’ (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) के लिए महिला क्रिकेट की धाकड़ खिलाड़ी मिताली राज (Mitali Raj) और मेन्स टीम इंडिया के धुरंधर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के के नाम सुझाए हैं। ,’अर्जुन पुरस्कार’ (Arjun Award) के लिए BCCI भारतीय टीम के गबरू बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) और घातक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) के नाम शामिल हैं। गौरतलब है कि पिछले साल इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए शिखर धवन के नाम की अनदेखी को लेकर खबरें आई थीं।

    BCCI के एक ऑफिशल ने कहा, ‘‘अर्जुन पुरस्कार (Arjun Award) के लिए किसी महिला क्रिकेटर के नाम की सिफारिश नहीं की गई है। ‘खेल रत्न’ (Khel Ratna Award) के लिए मिताली (Mitali t) का नाम दिया गया है।’’ अब देखना ये है कि यह खेल मंत्रालय द्वारा नियुक्त पैनल ओलंपिक ईयर में मिताली राज को इस राष्ट्रीय पुरस्कार (National Award) के लिए चुनता भी है या नहीं। मिताली राज ने पिछले सप्ताह इंटरनेशनल क्रिकेट में 22 साल पूरे किए। 38 साल की मितली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 7000 से ज्यादा रन बनाए हैं और  एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय (ODI Matches) मैचों में सबसे सफल महिला बल्लेबाज हैं।

    दूसरी तरफ, ‘भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ’ (NRAI) ने ‘राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार’ (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) के लिए डबल ट्रैप वर्ल्ड चैम्पियन अंकुर मित्तल (Ankur Mittal) और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकीं अंजुम मोदगिल (Anjum Modgil) के नाम की सिफारिश की है। अंकुर मित्तल ने आज से करीब 3 साल पहले 2018 में ‘डबल ट्रैप वर्ल्ड चैंपियनशिप’ जीता था। और उसी साल उन्हें ‘अर्जुन पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया था। अंजुम मोदगिल 2018 वर्ल्ड चैम्पियनशिप में रजत पदक (Silver Medal) जीत चुकी हैं, और उन्हें भी 2019 में ‘अर्जुन पुरस्कार’ मिला।

    ‘अर्जुन पुरस्कार’ के लिए NRAI ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले दो निशानेबाजों इलावेनिल वलारिवान और अभिषेक वर्मा के नाम भेजे हैं। इलावेनिल महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में दुनिया की नंबर वन निशानेबाज (shooter) हैं। और अभिषेक वर्मा (Abhishek Verma) पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्टल रैंकिंग )Air Pistol Rankings) में टॉप पर हैं। नेशनल अवार्ड के लिए 50 मीटर पिस्टल वर्ल्ड चैंपियन ओम प्रकाश मिठरवाल (Om Prakash Mitharwal) भी प्रतियोगी हैं।

    ‘भारतीय कुश्ती महासंघ’ (WFI) ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके और वर्ल्ड चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहलवानों रवि दाहिया (Ravi Dahiya) और दीपक पूनिया (Deepak Puniya) के साथ तेजी से उभरती हुई पहलवान अंशु मलिक (Anshu Malik) को ‘अर्जुन पुरस्कार’ (Arjun Award) के लिए चुना गया है। दीपक पुनिया ने नूर सुल्तान में 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप में रजत पदक (Silver Medal) जीता था और रवि दहिया (Ravi Dahiya) ने कांस्य पदक (Bronz Medal) के साथ ‘तोक्यो ओलंपिक’ (Tokyo Olympics) के लिए क्वालीफाई किया था। रवि दाहिया टोक्यो खेलों की 57 किलोग्राम स्पर्धा में पदक के मजबूत दावेदार के टेलर पर उभरे हैं, जहां उन्हें चौथी वरीयता मिली है।

    ‘WFI’ ने 19 साल की अंशु मलिक के नाम की भी पुरस्कार के लिए सिफारिश की है। अंशु ने पिछले साल, यानी 2020 में सीनियर सर्किट पर डेब्यू करने के बाद 6 टूर्नामेंट में 5 पदक जीते। इसमें एशियाई खिताब भी शामिल रहा। ओलंपिक में जगह बनाने से चूकने वाली सरिता मोर (Sarita More) ने  अल्माटी में 59 किलोग्राम वर्ग में खिताब जीता था। उन्हें भी ‘अर्जुन पुरस्कार’ के लिए नामित किया गया है। ‘द्रोणाचार्य पुरस्कार’ (Dronacharya Award) के लिए कोच विक्रम, कुलदीप मलिक और सुजीत मान (Sujit Maan) के नाम भेजे गए हैं। ‘ध्यानचंद पुरस्कार’ के लिए WFI ने सज्जन सिंह, जय प्रकाश (Jay Prakash) और दुष्यंत शर्मा (Dushyant Sharma) के नाम की सिफारिश की है। 89 साल के सज्जन सिंह (Sajjan Singh) 1960 ‘रोम ओलंपिक’ (Rome Olympics 1960 India) में हिस्सा ले चुके हैं।