Michael Bracewell

    Loading

    -विनय कुमार

    न्यूजीलैंड के डोमेस्टिक T20 लीग ‘सुपर स्मैश टूर्नामेंट’ (Super Smash Tournament) में एक बल्ले ने ऐसी गेंदें पीटीं कि जिसे जानकर क्रिकेटप्रेमी ही नहीं, क्रिकेट की दुनिया के दिग्गज भी दांतों तले उंगलियां दबा लिए। सुपर स्मैश टूर्नामेंट में ‘वेलिंग्टन फायरबर्ड्स’ (Wellington Firebirds) टीम के कप्तान माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) ने अपनी बल्लातोड़ बैटिंग से मानों भूचाल ला दिया। शनिवार, 8 जनवरी को ‘सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट’ (Central District)  के खिलाफ मैच के दौरान ब्रेसवेल ने 65 गेंदों में नाबाद 141 रनों की महाविस्फोटक पारी खेली। उन्होंने अपनी आतिशी पारी में 11 जानदार छक्के और 11 शानदार चौके ठोके। उनकी घातक पारी की बदौलत ‘वेलिंग्टन फायरबर्ड्स’ (Wellington Firebirds) ने मुकाबला जीत लिया।

     गौरतलब है कि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट (Central District) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 228 रनों का विराट स्कोर खड़ा किया था और वेलिंग्टन फायरबर्ड्स को जीत के लिए 229 रनों का टारगेट दिया था। जिसके जवाब में वेलिंग्टन फायरबर्ड्स की टीम के 43 रन पर ही 5 खिलाड़ी आउट हो चुके थे। लेकिन, इसके बाद ब्रेसवेल मानों संकटमोचन हनुमान बनकर प्रकट हुए। उन्होंने अपनी महाघातक बल्लेबाजी से मानों मैदान में विपक्षी टीम के गेंदबाजों के लिए कयामत ही ला दिया। उन्होंने एक गेंद शेष रहते अपनी टीम को फतह कर दी। वेलिंगनफा फायरबर्ड्स ने इस मैच को 2 विकेट से जीत लिया। ब्रेसवेल ने सिर्फ 46 गेंदों में सेंचुरी ठोक डाली।

    22 गेंदों में बनाए 110 रन

    वेलिंग्टन के बल्लेबाज ब्रेसवेल ने अपनी पारी में 11 शानदार चौके और 11 जानदार छक्के ठोके। देखें तो, उन्होंने अपनी पारी में 22 गेंदों को पीटकर बाउंड्री पार से ही 110 रन जोड़ लिए।

    ब्रेसवेल ने तोड़ा बाबर आजम का रिकॉर्ड

    इस ऐतिहासिक मैच में ब्रेसवेल ने 141 रनों की नाबाद पारी खेली और एक नया इतिहास रच गए। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि  अब माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) T20 Cricket में टारगेट को चेज करते हुए बतौर कप्तान सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। ब्रेसवेल ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) का रिकॉर्ड तोड़ दिया। गौरतलब है कि बाबर आज़म ने साल 2021 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ (South Africa vs Pakistan Babar Azam T20, 2021) T20 मैच में टारगेट का पीछा करते हुए 122 रनों की विशाल पारी खेली थी।

    T20 cricket का इतिहास बताता है कि माइकल ब्रेसवेल द्वारा खेली गई 141 रनों की नाबाद पारी, टारगेट को चेज करते हुए खेली गई आज तक की तीसरी सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले साल 2014 में लक्ष्य का पीछा करते हुए में ल्यूक राइट ने नाबाद 153 रन की पारी खेली थी। और  2015 में क्रिस गेल (Chris Gayle) ने भी टारगेट का पीछा करते हुए T20 मैच में 151 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

    T20 Cricket में न्यूजीलैंड के तीसरे बल्लेबाज

    माइकल ब्रेसवेट द्वारा खेली गई 141 रनों की पारी न्यूजीलैंड के खिलाड़ी द्वारा टी क्रिकेट में खेली गई अब तक की तीसरी सबसे बड़ी पारी है। ब्रैंडन मैक्कुलम (Brandon McCullum) ने IPL 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के खिलाफ कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम से खेलते हुए 73 गेंदों में 158 रनों की विशाल पारी खेली थी।  वहीं, 2015 में T20 Blast में मैक्कुलम ने ही सिर्फ 64 गेंदों में 158 रनों की जानदार पारी खेली थी।