न्यूज़ीलैंड के इस बल्लेबाज़ ने ‘इतने’ बार बदला अंपायर का फैसला, जेम्स नीशम ने टीम इंडिया की ली चुटकी

    -विनय कुमार

    न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच कानपुरके ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारत की पहली पारी खत्म होने के बाद मैच के दूसरे दिन ही न्यूजीलैंड बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी। न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाया और दूसरे दिन के खेल खत्म होने तक 129 रन बना लिए थे। टॉम लेथम (Tom Latham) और विल यंग (Will Young) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया के गेंदबाजों को खूब परेशान किया। इस पार्टनरशिप ने एक संकेत तो जरूर दे दिया कि भारत अपने होम ग्राउंड पर भी उसे आसानी से हरा नहीं सकता।

    विल यंग 75 रन और टॉम लाथम 50 रन बनाकर दूसरे दिन के खेल समाप्त होने तक नॉट आउटवथे। लेकिन, तीसरे दिन की सुबह रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की बलखाती स्पिन गेंद का शिकार होकर विल यंग पवेलियन भेज दिए गए। 224 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौकों की मदद से उन्होंने 89 रन बनाए, और उनका सेंचुरी बनाने का इरादा धुस्स हो गया। उनकी जगह बल्ला थामे कप्तान केन विलियम्सन आए और थोड़ी देर बाद 64 गेंदों का सामना करते हुए 18 रन बनाकर वो भी आउट हो गए। विलियम्सन की विकेट उमेश यादव (Umesh Yadav) की तेज़ गेंद की बलि चढ़ गई। वो एलबीडब्ल्यू हो गए। खेल जारी है।

    गौरतलब है कि भारत ने अपनी पहली पारी में 345 रन बनाए हैं। जिसका पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम अभी खेल रही है। मैच के दूसरे दिन टॉम लेथम (Tom Latham) ने अर्धशतक जरूर ठोकी, लेकिन उनकी पारी के दौरान कुछ ऐसी बात हुई, जिसने खेलप्रेमियों को भी हैरान कर दिया। यही नहीं न्यूजीलैंड के ऑल राउंडर जेम्स नीशम (James Neesham) ने लेथम को लेकर ट्वीट भी किया है जो वायरल हो गया।

    दरअसल, टॉम लेथम की बल्लेबाजी के दौरान 3 बार अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। जब भी भारतीय खिलाड़ियों ने टॉम लेथम को आउट करने के लिए अपील, न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ने डीआरएस (DRS) लेकर अंपायर के फैसले को बदल दिया। इस घटना पर जेम्स नीशम ने चुटकी ली और अपनी ट्वीट में लिखा, “अगर टॉम लेथम यहां सेंचुरी लगा देते है, तो भारत अपने डोमेस्टिक ग्राउंड में DRS लेने से मना कर सकता है।” जेम्स नीशम (James Neesham) का यह ट्वीट वायरल हो गया। गौरतलब है कि टॉम लेथम टेस्ट क्रिकेट में किसी एक मैच की एक पारी में 3 बार अंपायर के फैसले पलटने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

    गौरतलब है कि भारत ने अपनी पहली पारी की बल्लेबाजी में बढ़िया प्रदर्शन करते हुए 345 रन बनाए। इस मैच में अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में कदम रखने वाले धुआंधार युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने डेब्यू सेंचुरी ठोकी और टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपने डेब्यू टेस्ट मैच में सेंचुरी लगाने वाले 16वें बल्लेबाज बन गए। उन्होंने अपनी पहली पारी की बल्लेबाजी में 105 रन बनाए।

    भारत की पहली पारी की बल्लेबाजी में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने 38 और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने हाफ सेंचुरी बनाई। शुभमन गिल (Shubman Gill) ने भी 52 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस पारी में न्यूज़ीलैंड के घातक तेज़ गेंदबाज टिम साउदी (Tim Southee) 5 विकेट हासिल किए।