Today the temperature of Ahmedabad will rise in the cold night, there will be a close fight between India and New Zealand, know the head-to-head figures between the two countries so far

    Loading

    अमहदाबाद: अमहदाबाद में हो रहे तीसरे और आखिरी टी 20 मैच में भारत ने न्यूजीलैंड के 168 रनों से हरा दिया है। इसी के साथ टी20 श्रृंखला भी 2-1 से अपने नाम कर ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 234 रन बनाने के बाद न्यूजीलैंड को पारी को 12.1 ओवर में महज 66 रन पर समेट कर टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की।  

    भारत ने इससे पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत आयरलैंड के खिलाफ (143 रन से) 2018 में डबलिन में हासिल की थी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के दो पूर्णकालिक देशों के बीच रनों के लिहाज से यह सबसे बड़ी जीत है।  

    इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 12.1 ओवर में 66 रन ही बना सकी। उसके लिये डेरिल मिचेल 35 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। केवल एक अन्य बल्लेबाज मिचेल सैंटनर (13 रन) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके।  भारत के लिए कप्तान और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (16 रन देकर चार विकेट) ने अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया। उनके अलावा अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक और शिवम मावी ने दो दो विकेट झटके। न्यूजीलैंड को शुरुआती झटका पहले ही ओवर में लगा जब सलामी बल्लेबाज फिन एलेन भारतीय कप्तान हार्दिक की गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने शानदार कैच लपक लिया।

    अर्शदीप सिंह ने दूसरे ओवर में डेवोन कॉनवे और मार्क चैपमैन को आउट कर न्यूजीलैंड को दो झटके दे दिये जिससे उसका स्कोर तीन विकेट पर पांच रन था। अब टीम की उम्मीदें ग्लेन फिलिप्स (02 रन) पर लगी थीं लेकिन वह भी टीम की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके और तीसरे ओवर में हार्दिक का दूसरा शिकार हुए।  

    उमरान मलिक ने अपने पहले ही ओवर में माइकल ब्रेसवेल (08) को बोल्ड कर दिया जिससे पांचवें ओवर में 21 रन पर न्यूजीलैंड की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। शिवम मावी के पहले ही ओवर में मिचेल सैंटनर (13) और ईश सोढ़ी को चलता किया। फिर हार्दिक ने लॉकी फर्ग्यूसन और ब्लेयर टिकनर को आउट कर अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया। उमरान मलिक के ब्रेसवेल को आउट करते ही भारतीय टीम ने रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की।  

     टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला

    भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। जो कि सही साबित हुआ। हालांकि, ओपनिंग साझेदारी ज्यादा सफल नहीं हो पाई। ईशान किशन तीन गेंद पर एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें माइकल ब्रैसवेल ने एलबीडब्ल्यू किया। किशन  के विकेट गिरने के बाद राहुल त्रिपाठी और शुभमन गिल ने पारी को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 42 गेंद पर 80 रन की साझेदारी की। 

    शुभमन गिल का T20I में पहला शतक  

    त्रिपाठी ने  22 गेंद पर ही 44 रन बनाए। त्रिपाठी ने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाए। वहीं, शुभमन गिल ने नाबाद 126 रन बनाए। उन्होंने 63 गेंद की पारी में 12 चौके और सात छक्के लगाए। उनका स्ट्राइक रेट 200.00 का रहा। गिल के टेस्ट और वनडे के बाद अब टी20 फॉर्मेट में भी शतक हो गए हैं। गिल के साथ दीपक हुड्डा नाबाद रहे। दीपक ने दो गेंद पर दो रन बनाए।