Chris Cairns

    -विनय कुमार

    न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस केर्न्स (Chris Cairns) की हालत नाज़ुक है। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा के एक अस्पताल  में लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है। खबरों के मुताबिक उनकी बॉडी की मुख्य आर्टरी की  अंदरुनी सतह के फट जाने से काफी इंटरनल ब्लीडिंग हो रही है। पता चलते ही उन्हें पिछले हफ्ते कैनबरा के एक अस्पताल में एडमिट कराया गया।

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास बताता है कि, क्रिस केर्न्स (Chris Cairns) न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के इतिहास में सबसे बेहतर ऑल-राउंडर में से एक थे, जिनका करियर भी बड़ा शानदार रहा। उन्होंने 1989 से 2006 तक न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की तरफ से 62 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच और 215 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय (ODI) मैच खेले। टेस्ट क्रिकेट में 33 से ज्यादा की औसत से उन्होंने कुल 3320 रन बनाए और 29.40 की औसत से 218 विकेट हासिल किए। ODI मैचों में क्रिस केर्न्स (Chris Cairns) ने 29.46 की औसत से 4950 रन बनाए। गेंदबाजी की बात की जाए तो 32.80 की औसत से उन्होंने 201 विकेट हासिल किए। वे ‘Sky Sports’ के लिए कमेंट्री भी कर चुके हैं।

    गौरतलब है कि, आज से 21 साल पहले साल 2000 में क्रिस केर्न्स (Chris Cairns) को दुनिया के 5 विजडन क्रिकेटरों (Wisden Cricketers 2000) में से एक के तौर पर नॉमिनेट किए गए थे। उसी साल, यानी साल 2000 में ‘ICC Knockout Trophy’ में न्यूजीलैंड की जीत में उनकी बड़ी भूमिका थी।  दाएं हाथ के इस धाकड़ बल्लेबाज ने उस मैच में 102 रनों की शानदार और यादगार नाबाद पारी खेली थी। भारत के खिलाफ फाइनल मैच में (IND vs NZ Chris Cairns) और नैरोबी में 265 रनों के टारगेट को चेज़ करने में अपनी टीम को बड़ा योगदान दिया था। केर्न्स बीते कई सालों से फैमिली के साथ ऑस्ट्रेलिया में रह रहे हैं।

    क्रिस केर्न्स (Chris Cairns) ने 2007 से 2009 तक ICL (Indian Cricket League) में भी हिस्सा लिया था। इस वजह से उस वक्त IPL के चीफ़ रहे ललित मोदी ने उनका नाम IPL के ऑक्शन से हटा दिया था। क्रिस पर मैच फिक्सिंग के आरोप भी लगे थे। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) और सलामी बल्लेबाज लू विंसेंट (Lu Vincent) ने भी उन पर यही आरोप लगाए थे। लेकिन, 2015 में क्रिस केर्न्स (Chris Cairns) को लंदन की एक अदालत ने उस मामले में बाइज्जत बरी कर दिया था।