ICC ने डेरिल मिशेल को दिया ‘स्पिरिट ऑफ द क्रिकेट अवार्ड 2021, यह अवार्ड जितने वाले न्यूजीलैंड के चौथे खिलाड़ी

    Loading

    दुबई: न्यूजीलैंड के डेरिल मिशेल (Daryl Mitchell) को अबुधाबी में इंग्लैंड (England) के खिलाफ टी20 विश्व कप (T20 World Cup) सेमीफाइनल में दिखायी खेल भावना के लिये आईसीसी ‘स्पिरिट ऑफ क्रिकेट’ पुरस्कार (ICC ‘Spirit of Cricket’ Award) दिया गया।  

    मिशेल ने पिछले साल 10 नवंबर को अबुधाबी में इंग्लैंड के खिलाफ दबाव भरे विश्व कप सेमीफाइनल में गेंदबाज आदिल राशिद के रास्ते में रूकावट डालने के बाद एक रन लेने से इनकार कर दिया था। मिशेल यह पुरस्कार जीतने वाले न्यूजीलैंड के चौथे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले डेनियल विटोरी, ब्रैंडन मैकुलम और केन विलियमसन यह पुरस्कार जीत चुके हैं।  

    मिशेल ने कहा, ‘‘आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) स्पिरिट ऑफ क्रिकेट पुरस्कार जीतना एक सम्मान की बात है।” उन्होंने कहा, ‘‘संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप का हिस्सा बनना शानदार अनुभव था और पुरस्कार जीतना काफी अच्छा है।” उन्होंने कहा, ‘‘न्यूजीलैंड के खिलाड़ी होने के नाते हम खुद पर गर्व महसूस करते हैं कि हम अपना क्रिकेट किस तरह से खेलते हैं और हां, ‘स्पिरिट ऑफ क्रिकेट’ टीम।” 

    मिशेल ने कहा, ‘‘व्यक्तिगत तौर पर मुझे महसूस हुआ कि मैं गेंदबाज के रास्ते में आ गया था और हम अपनी शर्तों पर जीत हासिल करना चाहते थे। हम इतने बड़े मैच में विवाद नहीं बनाना चाहते थे। इसका फायदा हुआ और हम मैच जीत गये। पीछे मुड़कर देखता हूं तो यह घटना काफी अचानक से हो गयी थी।” यह घटना मैच के 18वें ओवर में आदिल राशिद की पहली गेंद पर हुई थी तब टीम का स्कोर चार विकेट पर 133 रन था और जेम्स नीशाम स्ट्राइक पर थे।  

    नीशाम ने मैदान पर गेंद स्मैश की और यहां आराम से एक रन लिया जा सकता था लेकिन नॉन स्ट्राइकर छोर पर खड़े मिशेल ने इस दबाव वाले मुकाबले में यह रन लेने से इनकार कर दिया क्योंकि उन्होंने राशिद के रास्ते में बाधा डाल दी थी। इस मुकाबले के दौरान कमेंटरी कर रहे नासिर हुसैन ने मिशेल की काफी तारीफ की और कहा था, ‘‘यह बहुत अच्छा है। यही न्यूजीलैंड है, वास्तव में ऐसा है। यहां एक रन लेना इतना आसान था। लेकिन नॉन स्ट्राइर छोर के खिलाड़ी ने कहा, ‘‘नहीं मैं आदिल के रास्ते में आ गया था। ‘ यही चीज न्यूजीलैंड क्रिकेट का आइना है – यह इसे दर्शाता है।”  

    मिशेल ने इस एक रन से इनकार के बारे में कहा, ‘‘यह इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच काफी कांटे का मुकाबला था, कुछ ही ओवर बचे थे। नीश (जिम्मी नीशाम) ने लांग ऑफ पर गेंद हिट की और मुझे लगा कि मैंने राशिद को गेंद लेने के रास्ते में रूकावट डाल दी थी।” उन्होंने कहा, ‘‘हम यह खेल इसलिये खेलते हैं क्योंकि हम इसे पसंद करते हैं। हां, हम ज्यादा से ज्यादा मैच जीतना चाहते हैं लेकिन हम क्रिकेट की खेल भावना के खिलाफ जाकर इसमें जीत दर्ज नहीं करना चाहते। खेल भावना काफी ज्यादा अहम है। यह भविष्य में बच्चों के लिये मंच तैयार करता है, जो सही तरह से खेल भावना के अंदर खेल खेलेंगे।”  

    मिशेल ने कहा, ‘‘आखिरकार यह एक खेल है, जिसे हम काफी पसंद करते हैं। इसलिये हम भाग्यशाली हैं कि हम ऐसा कर पाते हैं।” मिशेल ने बल्लेबाजी की शुरूआत कर मैच विजेता रहे थे, उन्होंने केवल 47 गेंद में नाबाद 72 रन की पारी खेली थी और विजयी रन भी लगाया था। (एजेंसी)