Michael Bracewell, MS Dhoni

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत ने न्यूज़ीलैड  के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए वनडे सीरीज का पहला मैच 12 रनों से जीत लिया। टक्कर जानते की हो गई थी, लेकिन भारतीय गेंदबाज़ों ने न्यूज़ीलैंड की समूची टीम को लक्ष्य छूने से पहले पवेलियन लौट दिया और मैच अपने नाम कर ली। भारत ने जीत के लिए 350 रनों का विराट लक्य दिया था। एक वक्त ऐसा था, जब 6 विकेट चटकाने के बाद लगा कि भारत आसानी से जीत जाएगा, लेकिन सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए न्यूज़ीलैड के ऑल-राउंडर ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से टीम इंडिया की सांसें तेज़ कर दी थी। भले ही इस मैच में भारत ने जीत हासिल कर ली हो, लेकिन, माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) ने अपनी धमाकेदार और शानदार शतकीय पारी से खेलप्रेमियों का दिल जीत लिया।

    गौरतलब है कि बीते बुधवार को 350 रनों को चेज़ करने मैदान में उतरी न्यूजीलैंड की टीम के 6 धुरंधर बल्लेबाज भारतीय गेंदबाज़ों का शिकार बन चुके थे, बड़ी हार का खतरा मंडराने लगा था। लेकिन, ब्रेसवेल ने धुआंधार बल्लेबाज़ी करते हुए 140 रन बनाए और मैच को जीत के करीब ले गए। उन्होंने सिर्फ 57 गेंदों में सेंचुरी ठोकी। और, 78 गेंदों में 12 चौके और 10 छक्कों की मदद से कुल 140 रन बना कर आउट हो गए। 57 गेंदों में सेंचुरी ठोककर वे वनडे क्रिकेट में सबसे तेज सेंचुरी लगाने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे बल्लेबाज़ बने।

    हैदराबाद के मैदान में उनके बल्ले से निकली यह सेंचुरी उनके वनडे करियर की दूसरी सेंचुरी रही। इस मैच में अपनी आतिशी पारी से माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell vs India ODI Match Century, 2023) ने भारतीय टीम के पूर्व धाकड़ कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। उन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर-7 या इससे  निचले नंबर की बल्लेबाज़ी में 2 सेंचुरी लगा ली है।

    New Zealand vs Ireland ODI Match में Michael Bracewell ने दिलाई थी जीत

    न्यूजीलैंड के ऑल-राउंडर माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) ने पिछले साल, 2022 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कदम रखा था। गौरतलब है कि पिछले साल आयरलैंड के खिलाफ उन्होंने मैच विनिंग पारी खेली थी और संकटमोचक बनकर उभरे थे। आयरलैंड के खिलाफ जीत के लिए मिले 301 रनों के लक्ष्य को चेज करने मैदान में उतरी न्यूजीलैंड की टीम 120 रनों के स्कोर पर 5 विकेट गंवा चुकी थी। इसके बाद ब्रेसवेल ने 82 गेंदों में तूफानी बैटिंग करते हुए 127 रन बनाए, नॉट आउट रहे और न्यूजीलैंड को जीत दिलाई थी।