LPL

    -विनय कुमार

    श्रीलंका क्रिक्रेट बोर्ड ने लंका प्रीमियर लीग (LPL) की घोषणा कर दी है। LPL का तीसरा सीज़न अगले महीने की 31 तारीख से आरंभ होगा और फाइनल मैच 21 अगस्त को खेला जाएगा। बीते 2 सीज़न में दुनिया के कई नामी खिलाड़ियों ने LPL में हिस्सा लिया था। शाहिद आफरीदी (Shahid Afridi) और क्रिस गेल (Chris Gayle) जैसे कई और प्लेयर्स ने इस टूर्नामेंट में शिरकत की थी। माना जा रहा है कि आगामी सीज़न में नामचीन खिलाड़ियों की धमक मैदान पर नज़र आएगी। लेकिन, इस लीग में भारतीय खिलाड़ियों के शरीक होने की संभावना कम ही है।

    मिली जानकार के मुताबिक, LPL (Lanka Premier League, 2022) के मैच RPIC, Colombo और MRICS, हंबनटोटा में खेले जाएंगे। ये दोनों मैदान यह श्रीलंका के शानदार मैदानों में है और यहां भारी संख्या में दर्शक आ सकते हैं। इस लीग में कुल मिलाकर 5 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें शुरुआत के मैच कोलंबो और आगे के मुकाबले हंबनटोटा में खेले जाएंगे।

    इस लीग में कुल 24 मैच खेले जाएंगे। गौरतलब है कि LPL 2021 टूर्नामेंट की चैंपियन ‘जाफना किंग्स’ (Jafna Kings) थी। जाफना किंग्स ने फाइनल मुकाबले में ‘गाले ग्लैडिएटर्स’ को 23 रनों से हराया था। 

    LPL में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को करीब 32 लाख रुपए मिलते हैं। लेकिन, कुछ खिलाड़ियों को बड़ी रकम भी मिलती है। हां, LPL की चैंपियन बनने वाली टीम को अच्छी-खासी रकम इनाम में मिलती है। LPL 2020 में चैंपियन टीम को  को 20 करोड़ रुपए और रनर अप टीम को 13 करोड़ रुपए मिले थे।