1st ODI Australia all out on 188 runs, India needs 189 runs to win.
Photo: @ANI/Twitter

Loading

मुंबई: भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला के पहले एकदिवसीय में शुक्रवार को यहां ऑस्ट्रेलिया की पारी को 35.4 ओवर में 188 रन पर समेट दिया। भारत की ओर की मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने तीन-तीन विकेट लिये। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज मिशेल मार्श से सबसे ज्यादा 81 रन बनाये। आस्ट्रेलिया ने आखिरी छह विकेट 7 . 5 ओवर में 19 रन के भीतर गंवा दिये। हार्दिक पंड्या का दूसरे स्पैल में शमी को जल्दी बुलाने का फैसला सटीक साबित हुआ।  

कैमरन ग्रीन को शमी ने बेहतरीन गेंद पर आउट किया। उन्होंने दूसरे स्पैल में तीन ओवर में आठ रन देकर तीन विकेट चटकाये। आस्ट्रेलिया के लिये मिशेल मार्श ने 65 गेंद में 81 रन नहीं बनाये होते तो स्कोर और खराब होता।  शमी ने छह ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लिये। दूसरी ओर दूसरे ही ओवर में भारत को कामयाबी दिलाने वाले सिराज ने दूसरे स्पैल में शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 5 . 4 ओवर में 29 रन देकर तीन विकेट लिये।

https://twitter.com/ANI/status/1636684629284454401

मार्श ने अपनी पारी में दस चौके और पांच छक्के जड़कर आस्ट्रेलिया को शानदार शुरूआत दिलाई। एड़ी के आपरेशन के बाद वह तीन महीने का ब्रेक लेकर लौटे थे। मार्श ने एक छोर से रन बनाना जारी रखा लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। दूसरे ओवर में सिराज ने ट्रेविस हेड को पवेलियन भेजा। इसके बाद मार्श ने कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ 72 रन की साझेदारी की। स्मिथ ने 30 गेंद में 22 रन बनाये जिन्हें पंड्या ने आउट किया।

मार्श अपने दूसरे शतक की ओर बढ रहे थे लेकिन रविंद्र जडेजा ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उन्होंने आखिरी शतक भारत के खिलाफ जनवरी 2016 में लगाया था। आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर मार्श ने थर्डमैन पर कैच दिया।  जडेजा ने इसके बाद कुलदीप यादव की गेंद पर मार्नस लाबुशेन का एक हाथ से शानदार कैच लपका। शमी ने जोश इंगलिस को आउट किया तब आस्ट्रेलिया का स्कोर 28वें ओवर में पांच विकेट पर 169 रन था। 

शमी ने 30वें ओवर में ग्रीन को आउट किया। शमी की ही गेंद पर शुभमन गिल ने 32वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस (पांच) का कैच पकड़ा। ग्लेन मैक्सवेल (आठ) ने जडेजा की गेंद पर शॉर्ट मिडविकेट में पंड्या को कैच थमाया।  भारतीय तेज गेंदबाजों ने जहां किफायती गेंदबाजी की , वहीं कुलदीप और जडेजा ने 17 ओवर में 94 रन दे डाले और तीन विकेट लिये