no-indian-can-play-or-mentor-in-foreign-t20-leagues-bcci-make-big-statement

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक बड़ा फैसला लिया है। बीसीसीआई ने फैसला किया है कि, कोई भी भारतीय खिलाड़ी (Indian Cricketer), चाहे वो मैच खेल रहा हो या संन्यास ले चुका हो और आईपीएल (IPL 2022) खेल रहा है। ऐसा कोई भी खिलाड़ी साउथ अफ्रीका (South Africa) में होने वाली टी20 लीग और यूएई (UAE) की टी20 लीग में शामिल नहीं होगा। इतना ही नहीं आईपीएल में खेल रहे खिलाड़ी साउथ अफ्रीका और यूएई में खेली जा रही लीग में मेंटर की भूमिका भी नहीं निभा सकेंगे। 

    हाल ही में बीसीसीआई (BCCI) के अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “ये साफ है, कोई भी भारतीय खिलाड़ी, इसमें घरेलू क्रिकेटर भी शामिल हैं, तब तक दूसरी लीगों में हिस्सा नहीं ले सकता जब तक वह सभी खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास नहीं ले लेता। अगर किसी खिलाड़ी को आने वाली लीगों में हिस्सा लेना है तो उसे बीसीसीआई से पूरी तरह से अलग होना पड़ेगा।

    जब बीसीसीआई (BCCI) के अधिकारी से पूछा गया कि, क्या धोनी जैसे खिलाड़ी इन विदेशी लीगों में मेंटर व कोच के रूप में शामिल हो सकते हैं? इस पर अधिकारी ने कहा, यदि धोनी किसी और विदेशी लीगों में हिस्सा लेंगे, तो फिर वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल नहीं खेल सकते। उन्हें पहले संन्यास लेना होगा।”

    बता दें कि, साउथ अफ्रीका अपनी टी20 लीग लेकर आ रहा है। इस लीग के छह फ्रेंचाइजियों के मालिक है। यही लोग आईपीएल की टीमों के मालिक भी हैं। मुंबई, लखनऊ, हैदराबाद, चेन्नई, राजस्थान और दिल्ली की फ्रेंचाइजी ने साउथ अफ्रीका की टी20 लीग में टीमें खरीदी हैं।वहीं यूएई में होने वाली टी20 लीग में छह में पांच फ्रेंचाइजियों के मालिक भारत के हैं। इनमें से तीन की आईपीएल में टीमें हैं और ये दिल्ली, मुंबई, कोलकाता फ्रेंचाइजियां हैं।