No set criteria for consistency required in pink ball Test Jasprit Bumrah

बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा कि गुलाबी गेंद के टेस्ट को लेकर अभी भी टीम सीखने की प्रक्रिया में है।

    Loading

    बेंगलुरू, भारत के उपकप्तान जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने शुक्रवार को कहा कि क्रिकेटरों को गुलाबी गेंद से टेस्ट (Pink Ball Test ) खेलते समय मानसिक तौर पर सामंजस्य बिठाना होता है लेकिन कोई तय मानदंड नहीं है क्योंकि अब तक खेले गए दिन रात के तीनों टेस्ट में हालात अलग अलग थे।

    भारत को श्रीलंका (India vs Sri Lanka Day-Night Test Match) के खिलाफ शनिवार से दिन रात का टेस्ट खेलना है।इससे पहले भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ सीम लेती ईडन गार्डंस की पिच पर, आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड ओवल की उछाल भरी पिच पर और इंग्लैंड के खिलाफ मोटेरा की टर्निंग पिच पर गुलाबी गेंद से खेल चुकी है।

    बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा कि गुलाबी गेंद के टेस्ट को लेकर अभी भी टीम सीखने की प्रक्रिया में है। उन्होंने मैच से पूर्व वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘ पेशेवर क्रिकेटर के तौर पर हमें हालात के अनुरूप तेजी से ढलना होगा। गुलाबी गेंद क्षेत्ररक्षण के समय अलग लगी है। आप जैसा आंकते हैं, यह उससे पहले आ जाती है।”

    उन्होंने कहा,‘‘ दोपहर में भले ही स्विंग नहीं मिले लेकिन शाम को इससे स्विंग मिलेगी। यह सब छोटे छोटे पहलू हैं।” बुमराह ने कहा ,‘‘ हमने गुलाबी गेंद से ज्यादा नहीं खेला है। जब भी खेला है तो हालात अलग अलग रहे हैं तो कोई तय मानदंड नहीं है।” उन्होंने कहा ,‘‘ जो कुछ भी थोड़ा बहुत अनुभव है और जो फीडबैक मिला है, उसके आधार पर ही उन चीजों पर काम कर सकते हैं जो आपके नियंत्रण में हैं।”

    उन्होंने कहा कि मोहाली टेस्ट के दौरान भी टीम ने गुलाबी गेंद से वैकल्पिक अभ्यास सत्र में भाग लिया था। बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा,‘‘हमें गुलाबी गेंद से फील्डिंग, गेंदबाजी या बल्लेबाजी की आदत नहीं है। हम गुलाबी गेंद से नहीं खेलते हैं। दूधिया रोशनी में क्षेत्ररक्षण करते हुए कई सामंजस्य बिठाने पड़ते हैं ।हम अभी भी इस प्रारूप में नये हैं।’ यह पूछने पर कि टीम तीन स्पिनरों या तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी, बुमराह ने कहा कि आखिरी बार पिच का मुआयना करने के बाद ही टीम संयोजन पर फैसला लिया जायेगा।

    उन्होंने कहा,‘‘हमने पिच देखी है लेकिन अंतिम मुआयना करने के बाद ही संयोजन के बारे में तय किया जायेगा।” समझा जा रहा है कि जयंत यादव की जगह अक्षर पटेल को उतारा जा सकता है। बुमराह ने हालांकि इस बारे में कोई खुलासा नहीं किया।

    उन्होंने कहा,‘‘अक्षर पिछली श्रृंखला में भी टीम का हिस्सा था। उसने काफी योगदान दिया। बल्ले और गेंद दोनों से वह योगदान देता है। वह चोटिल था लेकिन अब फिट हो चुका है। टीम संयोजन को लेकर बात की जायेगी। वह हमारे लिये उपयोगी खिलाड़ी है।”

    बुमराह (Jasprit Bumrah) ने यह भी कहा कि कुलदीप यादव को टीम से बाहर नहीं किया गया बल्कि आराम दिया गया है। उन्होंने कहा,‘‘वह लंबे समय से बबल में था और घर नहीं गया था। उसके इस मैच में खेलने की संभावना कम ही थी तो उसे आराम दिया गया है ताकि आईपीएल से पहले वह अपने परिवार के साथ समय बिता सके।” (एजेंसी)