It is like a typical Indian wicket, which has cracks and will take turn: Vikram Rathod
विक्रम राठौड़ (PIC Credit: Social Media)

Loading

रांची: भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ (Vikram Rathour) ने गुरुवार को कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच (IND vs ENG 4th Test) के लिए तैयार किए गए विकेट में पर्याप्त दरार हैं और इससे स्पिनरों को मदद मिलेगी। भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने वर्तमान श्रृंखला में सर्वाधिक विकेट लिए हैं लेकिन उन्हें कार्यभार प्रबंधन के तहत चौथे टेस्ट मैच से विश्राम दिया गया है। 

भारत के इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि शुक्रवार से शुरू होने वाले चौथे टेस्ट मैच के लिए टर्निंग विकेट तैयार किया जाएगा। राठौड़ ने मैच की पूर्व संध्या पर पत्रकारों से कहा,‘‘जब भी हम भारत में खेलते हैं तो पिच पर सवालिया निशान लगा दिया जाता है। यह आम भारतीय विकेट जैसा है जिसमें दरार है। इस विकट में हमेशा दरार होती हैं।”

उन्होंने कहा,‘‘ यह टर्न लेगा लेकिन कितना और कब टर्न मिलेगा इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। लेकिन हमारी टीम काफी संतुलित है।” राठौड़ ने कहा कि बुमराह पूरी तरह से फिट हैं लेकिन इस तेज गेंदबाज को लगातार खिलाना सही नहीं होता। भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ बुमराह ने पहले तीन मैच में 80.5 ओवर किए जिनमें उन्होंने 13.64 की औसत से 17 विकेट लिए।

राठौड़ ने कहा,‘‘ईमानदारी से कहूं तो प्रत्येक टेस्ट मैच महत्वपूर्ण है। प्रत्येक मैच से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के महत्वपूर्ण अंक जुड़े हुए हैं। यहां तक कि हम भी चाहते हैं कि बुमराह प्रत्येक मैच में खेले।” उन्होंने कहा,‘‘लेकिन यह उचित नहीं होगा विशेषकर तब जबकि उन्होंने पिछले तीन मैच में काफी गेंदबाजी की। उन्होंने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की है। हमारे आगे के कार्यक्रम को देखते हुए हमें लगा कि उन्हें विश्राम दिया जाना चाहिए। अन्यथा वह पूरी तरह से फिट हैं।” 

भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज केएल राहुल भी चोटिल होने के कारण चौथे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे और उनका धर्मशाला में होने वाले पांचवें टेस्ट मैच में खेलना भी संदिग्ध है। राठौड़ ने कहा,‘‘अभी वह फिट नहीं है। मुझे पूरा पता नहीं है कि वह अभी कितने प्रतिशत फिट है। इसके बारे में चिकित्सा टीम ही सही बता पाएगी। जहां तक हमारा सवाल है तो वह फिट नहीं है और मैच के लिए उपलब्ध नहीं है इसलिए हमारे पास जो टीम है हम उस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।” 

(एजेंसी)