File Photo
File Photo

    -विनय कुमार

    ऐशज सीरीज (Ashes Trophy, 2021) क्रिकेट की दुनिया की एक बहुत ही बड़ी और सम्माननीय सीरीज मानी जाती है। और ऐसी महत्वपूर्ण सीरीज से पहले ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ (Cricket Australia) के सामने  अपनी टीम के लिए कप्तान ढूंढना बड़ा टेंशन हो गया है। माना जा रहा है कि टीम के कोच जस्टिन लेंगर (Justin Langer) भी ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ की तरफ से अपना भरोसा खो रहे हैं। क्योंकि, ताज़ा खबर आ रही है कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के नए कप्तान के चुनाव के लिए ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड ‘Cricket Australia’ ने एक कमिटी बनाई है, जिसमें टीम के कोच जस्टिन लेंगर (Justin Langer) शुमार नहीं हैं।

    ऑस्ट्रेलिया के एक न्यूज़पेपर ‘Sydney Morning Herald’ के मुताबिक, एक जॉइंट कमिटी बनाई गई है, जिसमें ‘Cricket Australia’ के CEO निक हॉकले, अध्यक्ष रिचर्ड फ्रायडेनस्टीन और डायरेक्टर मेल जोन्स के नाम हैं। बनाई गई यह कमिटी अब ‘क्रिक्रेट ऑस्ट्रेलिया’ बोर्ड में जाने से पहले टीम की कप्तानी के सभी  उम्मीदवारों के नाम और उनकी काबिलियत को लेकर चिंतन, मनन और मंथन करके फैसला करेगी। और इसमें करीब एक हफ्ते का वक्त लग सकता है।

    गौरतलब है कि, नए प्रावधान के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की कप्तानी के लिए यह विशेष समिति कप्तानी के सभी उम्मीदवारों का साक्षात्कार करेगी। जिसमें उन सभी से टीम को लेकर उनके विजन पर गौर किया जाएगा।

    गौरतलब है कि, 2017 में ‘Cricket Tasmania’ के एक पूर्व सहयोगी के गंभीर आरोपों के बाद की घटना का खुलासा हुआ। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान टिम पेन (Tim Pane) ने टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। घटना और आरोपों के सामने आने के बाद ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन ने “मैंने इस विषय में अपनी पत्नी और बच्चों से बात की। शुक्र है कि वे सभी इस मुश्किल वक्त में मेरे साथ हैं। अब मैं आगे क्रिकेट पर पूरा ध्यान लगा पाऊंगा, जैसा कि अब तक ध्यान देता आया हूं।”