File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    तीन मैचों की T20I (NZ vs IND T20I Series, 2022 India on New Zealand Tour) में 1-0 से सीरीज में मिली जीत के बाद अब भारतीय टीम न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज (NZ vs IND ODI Series, 2022 in New Zealand) खेलेगी। इस सीरीज का पहला मैच 25 नवम्बर, शुक्रवार को ऑकलैंड (Auckland) के मैदान में सुबह 7 बजे आरंभ होगा। आइए एक नजर डालते हैं इस मैदान पर भारतीय टीम के पिछले मैचों का रिकॉर्ड।

    गौरतलब है कि बीते 19 सालों में भारतीय टीम इस मैदान पर एक भी वनडे मैच नहीं जीत सकी है। अब देखना ये है कि ताज़ा सीरीज की कप्तानी कर रहे शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain Team India NZ vs IND ODI Series, 2022) 20वें साल उस हार के सिलसिला को तोड़ने में कामयाद होते हैं या नहीं।

    अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि इस मैदान पर भारतीय टीम ने आज से 19 साल पहले साल 2003 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वनडे मुकाबला जीता था। उसके बाद कभी भी ऑकलैंड में टीम इंडिया वनडे मैच नहीनजीत सकी।

    न्यूजीलैंड में टीम इंडिया का वनडे रिकॉर्ड

    भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड की धरती पर अब तक कुल 9 ODI Series खेली हैं, जिनमें से केवल 2 सीरीज में ही जीत हासिल हुई और 5 में हार का सामना करना पड़ा। अब तक कुल 42 मैच भारत ने न्यूजीलैंड में खेले हैं, जिसमें से 14 मैचों में जीत मिली और 25 में शिकस्त।

    यदि हम न्यूजीलैंड की धरती के अलावा ओवरऑल वनडे मैचों की बात करें, तो भारत का पलड़ा भारी है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 110 वनडे मैच हुए हैं, जिनमें से भारत ने 55 मैच जीते हैं। जबकि, न्यूजीलैंड को  49 मैचों में जीत मिली। इस दौरान 1 मैच टाई रहा और 5 मैच बेनतीजा रहे।