आज ‘वनडे’ हुआ 51 साल का, बारिश के चलते हुआ था इस फॉर्मेट का जन्म

    Loading

    नई दिल्ली: दुनियाभर का लोकप्रिय खेल क्रिकेट (Cricket) सबके दिल पर राज करता है। यह एक ऐसा खेल है जो लगभग हर देश में खेला जाता है। इस खेल के करोड़ों फैंस (Cricket Fans) हैं। क्रिकेट का इतिहास (History Of Cricket) भी काफी पुराना है। क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीन फॉर्मेट हैं- टेस्ट, एकदिवसीय मैच, जिसे वनडे क्रिकेट भी कहा जाता है और टी-20 क्रिकेट। 

    ऐसे में क्या आप जानते हैं आज क्रिकेट के वनडे फॉर्मेट (One Day Cricket History) का जन्मदिन है। आज वनडे पूरे 51 साल का हो गया है। मतलब कि आज ही के दिन 5 जनवरी 1971 को पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच (International ODI History) खेला गया था। 

    इन सबमें क्या आप जानते हैं सबसे पहला खेला गया वनडे मैच किन दो देशों के बीच हुआ था? कब खेला गया था? कहां खेला गया था और कौन इस मैच का विजेता रहा था? तो चलिए आपके इन सारे सवालों का जवाब आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा देते हैं। साथ ही आज हम आपको इससे जुड़े कुछ दिलचस्प बाते भी बताते हैं। 

    किन टीमों के बीच हुआ था पहला इंटरनेशनल वनडे?

    दुनिया का पहला इंटरनेशनल वनडे मैच 5 जनवरी 1971 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। यह मैच ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक मैदान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था। आज के समय में आपको ये पता है कि वनडे मैच 50 ओवरों का होता है, लेकिन बता दें कि, जब इस क्रिकेट फॉर्मेट की शुरुआत हुई थी तब इंटरनेशनल वनडे मैच 40-40 ओवरों का हुआ करता था। साथ ही 1 ओवर 8 गेंदों का हुआ करता था। 

    कौन था पहले वनडे का विजेता?

    पहले इंटरनेशनल वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले करने का फैसला किया था। उस समय ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बिल लॉरी थे। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 40 ओवर में 190 रन बनाई। जिसके जवाब में मैडना पर उत्तरी ऑस्ट्रेलिया टीम ने यह लक्ष्य 42 गेंदे शेष रहते हुए हासिल कर लिया था। ज्ञात हो कि, इंग्लैंड के जॉन एडरिच ने वनडे इतिहास में पहला ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब हासिल किया। जॉन एडरिच ने इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक 82 रन बनाए थे। हालांकि, इस मैच का विजेता ऑस्ट्रेलिया रही थी। 

    कुछ तरह है वनडे का इतिहास 

    दरअसल, एशेज सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड टीम नवंबर 1970 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी। इस सीरीज में 7 मैच होने थे। सीरीज का पहला और दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। 31 दिसंबर 1970 से 5 जनवरी 1971 के बीच तीसरा मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाना था, लेकिन उस समय बारिश की वजह से मैच शुरू ही नहीं हो पाया था।

    आज के समय में टेस्ट मैच 5 दिनों का होता है, लेकिन उस समय  दिनों का हुआ करता था। जिसमें से एक दिन ‘रेस्ट डे’ होता था। इस टेस्ट के आखिरी दिन जब बारिश बंद हुई तो दोनों टीमें सीमित ओवरों के क्रिकेट के लिए तैयार हो गईं और इस तरह क्रिकेट का नया फॉर्मेट बनाया गया। जिसका नाम एकदिवसीय/वनडे मैच रखा गया। आज के समय में लोग वनडे फॉर्मेट को काफी पसंद हैं।