Image: Twitter
Image: Twitter

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय मूल के न्यूजीलैंड के खिलाड़ी एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने न्यूजीलैंड के भारत के हालिया दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ (New Zealand vs India Test Match 2021) एक पारी में गजब की गेंदबाज़ी करते हुए 10 विकेट हासिल किए थे। उस ऐतिहासिक पारी के लिए ICC ने उन्हें  दिसंबर 2021 के महीने का ‘ICC Player of The Month’ के पुरस्कार के लिए चुना।

    आपको बता दें कि ‘ICC Player of The Month’ December, 2021 के खिताब के लिए एजाज़ पटेल के अलावा, भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और ऑस्ट्रेलिया के घातक तेज गेंदबाज मिशेल स्टॉर्क (Mitchell Starc) भी दौड़ में थे। लेकन, ICC के पुरस्कार चयन समिति ने एजाज़ पटेल को एक पारी में 10 विकेट चटकाने वाले बाएं हाथ के गेंदबा, एजाज़ पटेल को चुना।

    भारत के खिलाफ लाइफटाइम मिसाल

    आपको याद दिला दें कि एजाज़ पटेल ने भारत के खिलाफ मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेले गए न्यूज़ीलैड  के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच की पहली पारी में 10 और दूसरी पारी में 4 विकेट हासिल किए थे। इससे वे जिम लेकर (Jim Laker) और भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) के बाद अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा इतिहास रा hne waale दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए। गौरतलब है कि, मुंबई में जन्में एजाज़ पटेल (Ajaz Patel) ने टेस्ट  विकेट करियर के अपने पहले ही भारतीय दौरे में भारतीय टीम के खिलाफ यह मिसाल कायम की है।

    एजाज़ पटेल की ज़िंदगी का अनमोल पल

    आपको याद दिला दें कि मुंबई टेस्ट के समाप्त होने के बाद एजाज़ पटेल (Ajaz Patel) ने कहा था, “निजी तौर पर मेरा मानना है, कि यह मेरी जिंदगी के शानदार क्रिकेट दिनों में से एक होगा। और शायद यह हमेशा रहेगा। गौरतलब है कि उस टेस्ट मैच के पहले दिन 4 विकेट गिरे थे, और वो चारों विकेट एजाज़ पटेल ने गिराए थे।  उसकेअगले दिन, यानी मैच के दूसरे दिन के पहले सेशन में उन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से पहली पारी में 6 और खिलाड़ियों को अपना शिकार बना लिया था। उनकी उस बेहतरीन बोलिंग की भारतीय टीम ने भी तारीफ की थी।

    वोटिंग एकेडमी ने की तारीफ

    दिसंबर 2021 महीने के ‘ICC Voting Academy’ के मेंबर जेपी डुमिनी (Dumini) ने उनकी उपलब्धि की तारीफ़  की। जेपी डुमिनी ने कहा, “एक पारी के 10 विकेट चटकाना ऐतिहासिक उपलब्धि है। इसका जश्न मनाया जाना चाहिए। यकीनन एजाज़ (Ajaz Patel) का प्रदर्शन एक मिसाल है, जो सालों तक याद किया जाएगा।”