Only teams with big talent pool can have different players for white and red ball cricket Kane Williamson

    Loading

    वेलिंगटन: सीमित ओवरों के क्रिकेट में इंग्लैंड (England) की अप्रतिम सफलता से विरोधी टीमें भी अलग अलग प्रारूपों में अलग टीमें और कोच रखने के बारे में सोचने पर मजबूर हुई हैं लेकिन न्यूजीलैंड (New Zealand) के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) का मानना है कि प्रतिभाओं का पूल बड़ा होने पर ही ऐसा कर पाना संभव है। विलियमसन भारत जैसी टीमों के पास रिजर्व खिलाड़ियों का बड़ा पूल होने का जिक्र कर रहे थे जबकि न्यूजीलैंड जैसे छोटे देश में यह संभव नहीं है। इंग्लैंड के पास टेस्ट टीम के लिये ब्रेंडन मैकुलम कोच हैं जबकि सीमित ओवरों की टीम के कोच मैथ्यू मोट हैं।

    विलियमसन  (Kane Williamson) ने भारत के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रही टी20 श्रृंखला से पहले वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘ इतना अधिक क्रिकेट खेला जा रहा है जो खिलाड़ियों ही नहीं बल्कि सहयोगी स्टाफ के लिये भी चुनौतीपूर्ण है।” उन्होंने कहा ,‘‘ हर दो या तीन दिन में मैच खेल रहे हैं जिसकी अपनी चुनौतियां है। दुनिया भर में अलग अलग प्रारूपों में संतुलन बनाने की जरूरत है।”

    उन्होंने कहा ,‘‘ कुछ देशों के पास खिलाड़ियों का बड़ा पूल है जो ऐसा कर सकते हैं। आप हमेशा संतुलन बनाने की कोशिश में रहते हैं ताकि खिलाड़ी तरोताजा रहें।” पिछले सप्ताह टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में हारी कीवी टीम के कप्तान विलियमसन से पूछा गया था कि क्या इंग्लैंड ने टी20 क्रिकेट खेलने के नये मानदंड कायम किये हैं।

    उन्होंने कहा ,‘‘ कई मजबूत टी20 टीमें हैं और हमने टूर्नामेंट में देखा कि कइ्र उलटफेर हुए। इंग्लैंड ने काफी आक्रामक क्रिकेट खेला जो उनकी टीम के संतुलन के अनुरूप था। हर टीम अपनी ताकत पर काम करके उसके अनुरूप खेलना पसंद करती है।” भारत के खिलाफ श्रृंखला में तीन टी20 और तीन वनडे मैच खेले जायेंगे जो अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप की तैयारी के लिये अहम होंगे। भारत के सीनियर खिलाड़ी इस श्रृंखला से बाहर हैं लेकिन विलियमसन का मानना है कि भारतीय टीम में इतनी गहराई है कि वह मेजबान के लिये काफी कड़ी चुनौती पेश करेगी। विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम में कई बदलाव देखने को मिलेंगे । तेज गेंदबाज उमरान मलिक को बड़े स्तर पर खुद को साबित करने का मौका दिया गया है।

    आईपीएल (IPL) में मलिक के साथ खेल चुके विलियमसन ने कहा ,‘‘ उमरान काफी प्रतिभाशाली है। उसके साथ पिछले साल काफी समय बिताया और रफ्तार उसकी ताकत है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसे खेलते देखना अद्भुत होगा।’ मार्टिन गुप्टिल और ट्रेंट बोल्ट को न्यूजीलैंड टीम में जगह नहीं मिल सकी है लेकिन विलियमसन ने कहा कि दोनों न्यूजीलैंड की रणनीति का हिस्सा हैं और भविष्य की ओर देखते हुए दूसरे खिलाड़ियों को भी मौका दिये जाने की जरूरत है। (एजेंसी)