ind vs eng England better sub-continental travellers, plan their India tours very well Ramiz Raja

    -विनय कुमार 

    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा ने कहा है कि यह उनके लिए वेक-अप कॉल है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड पाकिस्तान (Pakistan) के सबसे नए दुश्मन बन गए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने खुलेआम कहा है कि अब वह इंग्लैंड (England) और न्यूजीलैंड (New Zealand) से भी भारत की तरह  निपटेगा। 

    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा (Rameez Raja) ने दोनों देशों को यह ताज़ा धमकी दी है। बौखलाए और झल्लाए रमीज राजा ने कहा कि न्यूजीलैंड के बाद इंग्लैंड ने भी पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया। अब भारत के बाद इंग्लैंड और न्यूजीलैंड भी पाकिस्तान के निशाने पर आ गईं हैं। रमीज राजा (Rameez Raja) ने कहा कि ऐसा लग रहा है  कि ‘पश्चिमी गुट’ (Western Group) पाकिस्तान के खिलाफ लामबंद हो गया है। इसलिए पाकिस्तान इसका बदला लेगा और अब उनकी टीम का बस एक ही मकसद होगा इन तीनों देशों को हराना।

    पाकिस्तान क्रिक्रेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा (Rameez Raja) ने कहा, “पहले एक टीम (भारतीय क्रिकेट टीम) हमारे निशाने पर होती थी। हमारा पड़ोसी भारत। लेकिन अब हमारे निशाने में दो और टीम शामिल हो गई हैं- न्यूजीलैंड और इंग्लैंड।” उन्होंने कहा, “इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे से पीछे हटने को लेकर मैं बहुत निराश हूं। लेकिन, इसकी आशंका पहले से ही नजर आ रही थी। क्योंकि, बदकिस्मती से ‘पश्चिमी गुट’ पाकिस्तान के खिलाफ लामबंद हो गया है। और इसके देश एक दूसरे के समर्थन में आ रहे हैं।”

    ‘इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड’ (England and Wales Cricket Board ECB) ने अपनी पुरुष (Men’s Cricket Team England) और महिला टीमों (Women’s Cricket Team England) का अगले महीने निर्धारित सीमित ओवरों की सीरीज (PAK vs ENG T20 ODI Series 2021) के लिए पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान के आस-पड़ोस की यात्रा के बारे में बढ़ती चिंताओं और UAE में होने जा रही ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ की तैयारियों का हवाला देते हुए पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया था। 

    ये तो आप जानते ही हैं कि इससे ठीक पहले बीते हफ्ते न्यूज़ीलैड ने रावलपिंडी में खेले जाने वाले पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले वनडे मैच से पहले पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया था। हालांकि, न्यूज़ीलैड  क्रिकेट बोर्ड ने इंग्लैंड की तरह ऐसी किसी भी सुरक्षा को लेकर खतरे की आशंका नहीं जताई थी।

    रमीज राजा ने कहा, “सभी नाखुश हुए, क्योंकि, न्यूजीलैंड यह बताए बिना ही पाकिस्तान से लौट गया कि उसकी टीम की सुरक्षा को लेकर आशंका थी, या फिर कैसी धमकी मिली थी।” इंग्लैंड की टीम को लेकर उन्होंने निशाना साधा और कहा, “इंग्लैंड की तरफ से उनका दौरा रद्द करने का फैसला अपेक्षित ही था। लेकिन, यह हमारे लिए एक सबक है। क्योंकि, जब ये टीमें हमारे देश का  दौरा करती हैं तो हम उनके लिए पलकें बिछा देते हैं।”

    उन्होंने कहा कि इससे वेस्ट इंडीज (West Indies) और ऑस्ट्रेलिया(Australia) के दौरे पर भी अब सवाल खड़े हो गए हैं। रमीज राजा ने कहा, “हमें वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज (Pakistan vs West Indies Bilateral Series 2021) खेलनी है, जो प्रभावित हो सकती है। ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान के दौरे को लेकर सोच में पड़ गया है। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ये सभी देश एक ही गुट में हैं। हम किससे शिकायत करें।”

    इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की तरफ से पाकिस्तान का दौरा रद्द करने से दुखी रमीज राजा ने भारी मन से कहा कि जिम्बाब्वे अपनी टीम पाकिस्तान (Zimbabwe on Pakistan Tour 2021) के दौरे पर भेजना चाहता है। बांग्लादेश (Bangladesh) और श्रीलंका (Sri Lanka) ने भी अपनी मेन टीम की बजाय दूसरे दर्जे की टीम पाकिस्तान के दौरे पर भेजने की बात की है।