‘उस’ बेइज्जती का बदला लेने न्यूज़ीलैड के खिलाफ आज मैदान में उतरेगा पाकिस्तान

    Loading

    -विनय कुमार 

    आज मंगलवार, 26 अक्टूबर को ICC T20 World Cup, 2021 में पाकिस्तान का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। यह मैच शारजाह के मैदान में खेला जाएगा, जहां बेइज्जती का दर्द सह रही पाकिस्तान की टीम न्यूज़ीलैड से बदला लेने कसम खाकर भिड़ने उतरेगी।  गौरतलब है कि T20 वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड ने जिस तरह से पाकिस्तान में लैंड करने के बाद निर्धारित सीरीज खेले (Pakistan vs New Zealand Bilateral Series 2021) बिना वापस अपने देश के लिए उड़ान भर ली थी।

    इस घटना से पाकिस्तान का दिल छलनी हो गया था। न्यूज़ीलैड का वापस लौटना पाकिस्तान क्रिकेट की साख पर लगा ऐसा बट्टा था कि इंग्लैंड ने भी अपना पाकिस्तान का दौरा सुरक्षा कारणों के मद्देनजर रद्द कर दिया था। और, इंग्लैंड ने अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से इंकार कर दिया था। इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा (Rameez Raja) ने ICC T20 World Cup में 3 टीमों को सबक सिखाने की कसम ली थी। जिनमें से एक टीम इंडिया को पाकिस्तान ने बुरी तरह हराया। और उसी बदले की भावना के साथ पाकिस्तान की टीम न्यूजीलैंड से भिड़ेगी।

    उस वक्त रमीज राजा की कसमें सुनकर लोग मजाक भी उड़ाने लगें थे। लेकिन अब तस्वीर कुछ और कह रही है। टीम इंडिया को इतनी बुरी तरह से कोई टीम पटखनी दे सकती है, ये सोचना बड़ा मुश्किल है। लेकिन, पाकिस्तान की टीम ने साबित कर दिया, कि उनकी किलिंग इंस्टिंक्ट के सामने विराटसेना साफ हो गई। क्या आज भी पाकिस्तान का जलवा दिखेगा या न्यूजीलैंड की रणनीति पाकिस्तान पर भारी पड़ेगी ? आज मैदान में पाकिस्तान के सामने दुनिया की सबसे संतुलित टीम न्यूजीलैंड है,  लेकिन एक हकीकत ये भी है कि UAE की आबोहवा में खेलने का ज्यादा और बेहतर अनुभव पाकिस्तान के पास है।

    गौरतलब है कि, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) ने भारत के खिलाफ मैच जीतने के बाद कहा था, “हम यहां सिर्फ भारत के खिलाफ जीतने के लिए नहीं आए हैं, हम यहां World Cup जीतने आए हैं। इसे हमेशा याद रखें।”

    दूसरी तरफ, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson Captain New Zealand) को उम्मीद है कि मंगलवार को जब वह पाकिस्तान का सामना करेंगे तो मैदान में ‘सही भावना’ बनी रहेगी।

    न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा, “मैं जानता हूं कि वहां मौजूद टीम पाकिस्तान में इस मौके की प्रतीक्षा कर रही थी और क्रिकेट खेल रही थी। लेकिन दोनों टीमों के आपसी बढ़िया संबंध हैं। बीते वर्षों में हमने एक-दूसरे के खिलाफ कई मैच खेले हैं। और, कई खिलाड़ी एक-दूसरे के साथ भी खेल चुके हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि यह मैच सही भावना से खेला जाएगा। हां, इसमें कोई शक नहीं कि पाकिस्तान को यहां अच्छा समर्थन मिलेगा, क्योंकि वे काफी वक्त से UAE में खेल रहे हैं।”

    गौरतलब है कि, T20 World Cup के वार्म-अप में ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) से हारने के बाद, न्यूजीलैंड के कॉन्फिडेंस में हो सकता है कुछ असर पड़ा भी हो। क्योंकि, टीम की मुख्य चिंता में से एक टी। के धुरंधर कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson Captain New Zealand) की फिटनेस है, जो बीते कुछ समय से कोहनी की इंजरी से जूझ रहे हैं। आपको ध्यान तो होगा ही, कि इस साल के आईपीएल सीजन, IPL 2021 में भी उनका कोई करिश्माई अंदाज नजर नहीं आया।

    वे सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की कप्तानी कर रहे थे। लेकिन, एक हकीकत ये भी है कि ‘ब्लैक कैप्स’ (Black Caps) के पास विश्व स्तरीय बोलिंग अटैक स्क्वॉड है। अगर बल्लेबाजों ने सधी हुई बल्लेबाजी की तो, ICC Tournaments के रिकॉर्ड्स बताते हैं कि इस ताज़ा वर्ल्ड कप में कोई भी उन्हें अंतिम चार में पहुंचने से रोक नहीं सकेगा।

    आज शारजाह के मैदान की बात की जाए तो जहां हमने IPL 2021 के दौरान बेहद धीमी और उबाऊ पिच देखी थी, उसके मिजाज़ बदलते नजर आ रहे हैं। आज का मुकाबला हाई-स्कोरिंग हो सकता है।