Babar Azam
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने क्यों किया पाकिस्तानी कोच से तौबा, PCB ‘इसलिए’ नहीं चाहता विदेशी कोच पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए पिछला साल बेहतरीन गुज़रा। टीम के धाकड़ कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) के नेतृत्व में पाकिस्तानी टीम ने ‘ICC T20 WORLD CUP-2021’ सेमीफाइनल खेली। बाबर की लश्कर ने T20 World Cup Tournament में लगातार 5 मैच जीतकर टॉप 4 की जंग में जगह बना ली थी।

    टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए तो बाबर आजम की टीम ने पिछले साल शानदार प्रदर्शन किया। ताजा तस्वीर ये बता रही है कि पाकिस्तान की टेस्ट टीम नंवर-1 बन सकती है। इस लिहाज से पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) और मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) चाहते हैं कि टीम का कोच कोई परदेसी हो।  इन दोनों खिलाड़ियों और टीम के मौजूदा कोच सकलैन मुश्ताक (Saqlain Mushtaq Coach Pakistan Cricket Team) ने बोर्ड के सामने इसकी डिमांड रखी है। इस मामले पर खुद PCB के चेयरमैन रमीज राजा (Ramiz Raja PCB Chief) ने पुष्टि की है। लेकिन, टेस्ट टीम को नंबर-1 बनाने के लिए अपनी अलग योजना बनाई है।

    पीसीबी चीफ़ रमीज राजा (Ramiz Raja) ने कहा, “मैंने बाबर (Babar Azam), सकलैन (Saqlain Mushtaq) और मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) से कोच को लेकर चर्चा की थी। यह तीनों टीम के ड्रेसिंग रूम में विदेशी कोच चाहते हैं। लेकिन, इस मामले में मेरा नजरिया थोड़ा अलग है। मेरा मानना है कि विदेशी दौरों पर टीम के साथ लोकल कोच जरूर जाना चाहिए। आपको विदेशी कोच की जरूरत सिर्फ ड्रेसिंग रूम का माहौल ठीक रखने के लिए होती हैै।”

    विदेशी दौरे के लिए देसी कोच अहम

    पीसीबी चीफ़ रमीज राजा ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket team) के हालिया प्रदर्शन को लेकर कहा कि बांग्लादेश (Bangladesh vs Pakistan Test Series, 2021) और वेस्ट इंडीज सीरीज (West Indies vs Pakistan Test Series, 2021) के दौरान हमारा लक्ष्य था कि जरूरत से ज्यादा टेक्निकल कोच को टीम के साथ न जोड़ा जाए। हम यह देखना चाहते थे कि खिलाड़ी अपने दम पर कैसे कठिन हालातों से लड़ सकते हैं। जब तक बिना किसी सहारे के आप मुश्किल हालात से नहीं निपट सकते, तब तक आपको महानता का अंदाज नहीं लग सकता है।”

    PCB को पावर हिटिंग कोच की है जरूरत

    गौरतलब है कि पकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान टीम के लिए अलग-अलग 5 कोच के लिए इश्तेहर जारी किए थे। इसमें हाई परफॉर्मेंस कोच भी शामिल है। हाई परफॉर्मेंस कोच के लिए वही शख्स एलिजिबल है, जिसके पास पिछले 10 सालों में 5 साल की कोचिंग का अनुभव हो। साथ ही वो बड़े क्रिकेटर्स, नेशनल या इंटरनेशनल  टीम के साथ भी काम कर चुका हो।

    PCB ने 4 अन्य कोच के लिए भी  मापदंड जारी किए हैं। जारी नोटिस के अनुसार, इन पदों के लिए वही शख्स अप्लाई कर सकता है, जिसके पास पिछले 10 सालों में कम-से-कम 5 साल का कोचिंग अनुभव हो और साथ ही इस जिम्मेदारी को संभालने वाले के लिए लेवल-3 स्तर का क्रिकेट कोचिंग सर्टिफिकेट भी जरूरी है।

    गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम मार्च के महीने में पाकिस्तान का दौरा करने वाली है। इस दौरे में दोनों देशों के बीच 3 टेस्ट मैच और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी।