India vs Pakistan T20 World Cup: India's 'Playing XI' announced against Pakistan, 2 important players did not get place in team India
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महाविस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने इस बात का खुलासा किया है कि आखिर वर्ल्ड कप (World Cup) में भारत के सामने क्यों भीगी बिल्ली बन जाता है। गौरतलब है कि ‘ICC T20 World Cup Tournament, 2021’ में अगले रविवार, 24 अक्टूबर की शाम दोनों टीमों का महामुकाबला होगा। इस महायुद्ध का इंतजार दुनिया भर के करोड़ों क्रिकेटप्रेमियों को है। वर्ल्ड कप के मामले में भारत को अभी तक पाकिस्तान ने एक बार भी नहीं हराया है।

    अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में पाकिस्तान के धुरंधर गेंदबाजों की जमकर धुनाई करने वाले ‘मुल्तान के सुल्तान’ वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने पाकिस्तान को ललकारा है। दिलखुलास बात करने वाले सहवाग का मानना ​​​​है कि चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर भारत की टीम इसलिए हमेशा भारी रही है, क्योंकि भारत के खिलाड़ी कभी डींग नहीं हांकते हैं। 

    भारत ने 5 बार T20 World Cup में पाकिस्तान को चटाई धूल

    ICC World Cup का इतिहास बताता है कि भारत ने अब तक 5 बार पाकिस्तान को T20 World Cup में शिकस्त दी है। वीरेंद्र सहवाग ने यह भी कहा कि टीम इंडिया दबाव की स्थितियों को बेहतरीन तरीके से संभालती है और बयान देने की बजाय खेल की तैयारी को महत्व देती है। क्रिकेटर से क्रिकेटपंडित बने वीरेंद्र सहवाग ने एक पाकिस्तानी न्यूज एंकर के कमेंट, “पाकिस्तान तारीख बदल देंगे” पर यह बयान दिया।

    गौरतलब है कि भारत हमेशा ही पाकिस्तान के खिलाफ ODI World Cup में हावी रहा है।  आंकड़े बताते हैं कि आज तक खेले कुल World Cup मुकाबलों में भारत 7-0 से अजेय रहा है। हां, ICC के एक इवेंट जो वर्ल्ड कप नहीं बल्कि ‘चैंपियंस ट्रॉफी’ रहा, उसमें ज़रूर एक बार भारत को शिकस्त दी । 2017 में ‘चैंपियंस ट्रॉफी’ के फाइनल (Champions Trophy 20217 IND vs PAK Final Match) में भारत को हराने में कामयाब रहा था। इसलिए ‘मुल्तान के सुल्तान’ वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि आगामी मुकाबले में भी पाकिस्तान मुंह की खाएगा।

    वीरेंद्र सहवाग का करारा जवाब

    वीरेन्द्र सहवाग ने ‘ABP NEWS’ से अपनी खास बातचीत में कहा, “अगर मैं 2011 विश्व कप (ODI WORLD CUP 2021) या 2003 विश्व कप (ODI WORLD CUP 2003) के बारे में बात करता हूं, तो हम कम दबाव में हैं। क्योंकि, विश्व कप में हमारी स्थिति पाकिस्तान (Ind vs Pak) से बेहतर है। इसलिए मेरी राय में, जब हम उस रवैये के साथ खेलते हैं, तो हम (Team India) कभी भी बड़े बयान नहीं देते हैं। पाकिस्तानी पक्ष (Pakistan Cricket Team) की तरफ से हमेशा कुछ बड़े बयान आते हैं जैसे उन्होंने (पाकिस्तानी न्यूज एंकर) ने अपने शो की शुरुआत में कहा था कि ‘हम तारीख बदलने जा रहे हैं।’ भारत (India) ऐसी बातें कभी नहीं कहता। क्योंकि, वे बेहतर तरीके से तैयार होते हैं। और जब आप बढ़िया तैयारी करते हैं, तो आप पहले से ही जानते हैं कि परिणाम क्या होगा।”

    T20 में पाकिस्तान के पास है अवसर

    अगर देखा जाए तो पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पास मैच जिताने वाले खिलाड़ियों की कमी नहीं है। पाकिस्तान की टीम में बाबर आज़म (Babar Azam), फखर जमान (Fakhar Zaman), मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) और शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) जैसे शानदार खिलाड़ी हैं। लेकिन, वीरेंद्र सहवाग का।मानना है कि T20 का फॉर्मेट कुछ भी करा सकता है। और, एक खिलाड़ी कुछ ही गेंदों में खेल की लय बदल सकता है। सहवाग के मुमुताबिक, पाकिस्तान के पास T20 फॉर्मेट में भारत को हराने के बेहतर अवसर हैं।

    सहवाग ने कहा, “अगर हम इस T20 फॉर्मेट और मौजूदा स्थिति के बारे में बात करते हैं, तो मुझे लगता है कि यह वह जगह है, जहां पाकिस्तान के पास हमेशा ज्यादा अवसर होते हैं। क्योंकि, वे 50 ओवर के लंबे फॉर्मेट (ODI Cricket) में उतना अच्छा नहीं खेल सकते हैं। इस फॉर्मेट (T20 Cricket) में एक भी खिलाड़ी किसी भी टीम को हरा सकता है। लेकिन फिर भी, पाकिस्तान ऐसा नहीं कर पाया है, हम देखेंगे कि 24 अक्टूबर (IND vs PAK ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021) को क्या होता है।”