rizwan

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. गुरुवार, 11 नवंबर की रात ऑस्ट्रेलिया ने बेहद रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को धूल चटा दी और पाकिस्तान का ICC T20 WORLD CUP खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया और खुद फाइनल में पहुंच गया। लेकिन इस मुकाबले में पाकिस्तान के धुरंधर खिलाड़ी मोहम्मद रिज़वान (Mohammed Rizwan) ने बीती रात एक ऐसा कमाल कर दिखायाा जो दुनिया के किसी भी बल्लेबाज ने इसे पहले नहीं किया था। मोहम्मद रिजवान T20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में एक calender year में 1000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

    इससे पहले एक कैलैंडर ईयर में सार्वाधिक रन बनाने का कीर्तिमान भी मोहम्मद रिजवान के ही नाम था। गौरतलब है कि T20 इंटरनेशनल क्रिकेट के एक कैलैंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज पाकिस्तान क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज बाबर आजम (Babar Azam) हैं। बाबर आजम इस साल 826 रन बना चुके हैं और पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ मोहम्मद रिजवान ने 1033 रन बनाए हैं।

    एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर पॉल स्टर्लिंग (Paul Sterling) हैं, जिन्होंने 2019 में कुल 748 रन बनाए थे। चौथे पायदान पर आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन हैं, जिन्होंने 2019 में टी इंटरनेशनल क्रिकेट में 729 रन बनाए थे। पांचवें पायदान पर नीदरलैंड के मैक्सवेल पैट्रिक ओ’डॉड हैं, जिनके बल्ले से साल 2019 में ही 702 रन निकले थे।

    इस मामले में भारतीय क्रिकेटर्स की बात की जाए तो शिखर धवन (Shikhar Dhawan) T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक कैंलेडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इंडियन क्रिकेटर हैं। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि शिखर धवन ने साल 2018 में 689 रन बनाए थे। इस मामले में विराट कोहली (Virat Kohli) भारतीय क्रिकेट टीम के ऐसे दूसरे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक कैलैंडर ईय़र में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। विराट ने साल 2016 में 641 रन बनाए थे। 

    ताज़ा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मोहम्मद रिज़वान का बल्ला कुछ ऐसा बोला

    बीती रात ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे सेमीफाइनल में मोहम्मद रिजवान ने 52 गेंदों में 67 रनों की जबरदस्त की पारी खेली। इस पारी में उनके बल्ले से 4 जानदार छक्के और 3 शानदार चौके भी निकले। गौरतलब है कि, रिज़वान ने टीम के कप्तान बाबर आज़म के साथ पहले विकेट के लिए 71 रनों की बेहतरीन साझेदारी की।

    इस ताज़ा वर्ल्ड कप में मोहम्मद रिजवान के बल्ले से 281 रन निकले। इस T20 WORLD CUP TOURNAMENT में सबसे ज्यादा रन पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने बनाए हैं। आजम ने कुल खेले 6 मुकाबलों में 303 रन बनाए। गौर करने वाली बात ये भी है कि, इस ताज़ा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले धाकड़ बल्लेबाजों की लिस्ट के टॉप दो खिलाड़ियों में पाकिस्तान के बल्लेबाज ही दो बल्लेबाज हैं।