Pakistan secretly granted visas to Taliban diplomats, allowed ambassadors to work in Afghanistan Embassy
File Photo

    -विनय कुमार

    भारत का दुश्मन देश पाकिस्तान कल, रविवार, 24 अक्टूबर की शाम ‘ICC T20 World Cup, 2021’ के अपने पहले मुकाबले में भारत से भिड़ेगा। यह बहुप्रतीक्षित महाभिडंत दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा। दोनों ही देशों की टीम सालों कट्टर-प्रतिद्वंद्वी होने की वजह से दुनिया भर के करोड़ों खेल प्रेमियों  कारण को इस हाई वोल्टेज मुकाबले का बेकरारी से इंतजार है।

    गौर करने वाली बात तो ये भी है कि ICC World Cup के इतिहास में पाकिस्तान कभी भी भारत को हरा नहीं सका है। World Cup के अब तक के पन्ने इस बात की तस्दीक करते हैं कि दोनों के बीच अब तक 12 बार भिडंत हो चुकी है। जिसमें से 7 बार वनडे (ODI WORLD CUP) में और 5 T20 World Cup। और, हर बार भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई है। हालांकि, पाकिस्तान क्रिकेट से जुड़े कई तीस मार खां रह चुके की दिली तमन्ना है और दुआएं भी कर रहे हैं कि अबकी बार पाकिस्तान जीत जाएगा। भगवान से पाकिस्तान की जीत की दुहाई मांग रहे हैं। उनमें से एक पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan Prime Minister Pakistan) भी हैं।

    1992 में पाकिस्तान के लिए वर्ल्ड कप जीतने वाले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान इमरान खान (Imran Khan Prime Pakistan) ने कहा कि इस समय पाकिस्ता। की टीम में भारत को हराने की प्रतिभा है। उन्होंने Geo TV से कहा, “इंशाल्लाह, पाकिस्तान यकीनन कल भारत को हरा देगा।” इस बीच, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) ने जोर देकर कहा कि वर्ल्ड कप के पिछले रिकॉर्ड उनके खिलाड़ियों के लिए कोई मायने नहीं रखते। इमरान ख़ान ने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो जो बीत गया वह हमसे दूर है। हम मैच के दिन अपनी काबिलियत और आत्मविश्वास का उपयोग करना चाहते हैं, ताकि हमें बेहतर रिजल्ट मिल सके। रिकॉर्ड तो तोड़े जाने के लिए ही होते हैं।”

    वहीं, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के धुरंधर बल्लेबाज और कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने कहा था कि भारत और पाकिस्तान का आपसी संघर्ष खिलाड़ियों को दबाव में डालते हैं। बाबर आज़म ने कहा, “पाकिस्तान और भारत के बीच (India vs Pakistan Cricket Matches) मैच हमेशा हाई वोल्टेज वाले तो हैं। इसलिए हमें खेल के तीनों विभागों में बेहतर खेल दिखाने की जरूरत है।”  गौरतलब है कि, दोनों टीम के खिलाड़ियों ने बीते दो-तीन महीनों में काफी क्रिकेट खेली है और वे वहां की आबोहवा से अच्छी तरह वाकिफ हो चुके होंगे। जबकि पाकिस्तान क्रिकेट टीम बेटे कुछ सालों से काफी मैच वहां खेल चुकी है। और, भारत की तरफ से सभी खिलाड़ी IPL 2020 और IPL 2021 में कई मैच खेलकर वहां की पिचों का मूड समझ चुके होंगे।

    हाल के फॉर्म की बात की जाए तो भारत ने अपने ताज़ा वार्म-अप मैचों में दुनिया की दो सबसे बड़ी और बेहद मजबूत टीम इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह हराया है। दूसरी ओर, पाकिस्तान भी अपने प्रैक्टिस मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ (South Africa vs Pakistan Warm-up Match) 186 रनों का बचाव नहीं कर सका और हार गया था। हालांकि, शनिवार, यानी आज दोपहर खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को धूल चटा दी।