PIC: Twitter
PIC: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: एजबेस्टन टेस्ट (Edgbaston Test) में भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG 5th Test) के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। जिसके बाद पांच मैचों की यह सीरीज ड्रॉ हो गई है। ऐसे में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 (ICC WTC) में भारतीय टीम की मुश्किलें और भी ज़्यादा बढ़ गई हैं। इस हार के बाद टीम इंडिया (Team India) पर दोहरी मार पड़ी है, जिससे उबरना काफी थोड़ा मुश्किल होगा। 

    दरअसल, इंग्लैंड से हार के बाद टीम इंडिया को एक पायदान का नुकसान हुआ है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में अब भारतीय टीम तीसरे से चौथे नंबर स्थान पर फिसल गई है। भारत को पाकिस्तान (Pakistan) ने ने रेप्लस किया है, अब पाकिस्तान आईसीसी रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। 

    PIC: Twitter

    वहीं टीम इंडिया के दो पॉइंट्स भी कट गए हैं। भारत को दोहरी मार झेलनी पड़ी है। ऐसे में टीम इंडिया को धीमी ओवर गति की वजह से अपने पॉइंट्स भी खोने पड़े हैं, भारत के अब 75 हो गए हैं, जो एजबेस्टन टेस्ट से पहले 77 थे। साथ ही भारतीय टीम का सक्सेस रेट 52.08 प्रतिशत हो गया है। 

    बात करें मैच की तो, टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पिछले साल (2021) में पांच टेस्ट की सीरीज खेली गई थी। लेकिन कोरोना मामलों के कारण आखिरी टेस्ट नहीं हो सका था, जो अब एजबेस्टन में हुआ। इस मुकाबला में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 7 विकेट से हराया। जिसके बाद सीरीज 2-2 से ड्रॉ हो गई। 

    एजबेस्टन टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 3 विकेट गंवाकर 378 रन हासिल आकर लिए और मुकाबले में जीत दर्ज की। इंग्लैंड की दूसरी पारी में जो रूट ने नाबाद 142 और बेयरस्टो ने 114 रन पारी खेली। वहीं, भारत ने अपनी पहली पारी में 416 और दूसरी पारी में 245 रन बनाए थे। जबकि इंग्लैंड अपनी पहली पारी में केवल 284 रन ही बना सका था।