Photo: PCB
Photo: PCB

    Loading

    -विनय कुमार

    ICC Women’s Cricket World Cup-2022 में सेमीफाइनल की जंग काफी दिलचस्प हो गई है। जहां ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपने पहले के 5 मैच जीतकर सेमीफाइलन में जगह पक्की कर ली है। वहीं, इस दौड़ में दूसरे नंबर पर है साउथ अफ्रीका की टीम, जिसे अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए बस एक और मैच जीतना है। दूसरी तरफ पाकिस्तान की महिला टीम ने आज वेस्ट इंडीज के खिलाफ जीत दर्ज की। यह इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की पहली जीत थी। लेकिन, इस जीत ने पॉइंट्स टेबल में मानों भूकंप ला दी हो।

    देखें तो, वेस्ट इंडीज ICC Women’s Cricket World Cup -2022 के पॉइंट्स टेबल में तीसरे फायदा पर है। उसने इस ताज़ा टूर्नामेंट में अब तक 6 मैच खेले हैं जिसमें से 3 मुकाबलों में जीत हासिल की और 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा। अब अगला मुकाबला उसका साउथ अफ्रीका के खिलाफ है। गौरतलब है कि, पाकिस्तान ने लगातार 4 मैचों में धूल चाटने के बाद वेस्ट इंडीज को 8 विकेट से हराकर जीत का अपना खाता खोला है। अभी पाकिस्तान की टीम का इंग्लैंड और न्यूजीलैंड से खेलना बाकी है।

    क्या बोल रहा है अंतिम-4 का समीकरण

    ICC Women’s Cricket World Cup-2022 के सेमीफाइनल में जगह बनाने की बात की जाए, तो एक टीम तो पक्की है। लेकिन फिलहाल किसी भी टीम को दौड़ से बाहर नहीं कहा जा सकता। यानी सभी बाकी 7 टीम जगह बनाने में जान झोंक देगी। अगर पाकिस्तान की टीम बाकी के 2 मैच बढ़िया अंतर से जीत जाती है, और भारतीय टीम अगर बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका को धूल चटाने में कामयाब हो जाती है, तो भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने, यानी, उम्मीदें अंतिम-4 में पहुंचने के चांस हैं।

    https://twitter.com/ICC/status/1505835448224325632?t=lnFs6yktLckuAhRlHkJI2g&s=19

    लेकिन, अगर भारतीय टीम साउथ अफ्रीका से हार भी जाति है, और पाकिस्तान अपने दोनों मुकाबले जीत जाता है, तो भी भारतीय टीम बेहतर नेट रन रेट की वजह से आगे रहेगा और सेमीफाइनल में जगह बना सकती है। दूसरी तरफ, साउथ अफ्रीका को अभी ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और भारत के खिलाफ मैच खेलना बाकी है। अगर साउथ अफ्रीका की टीम एक भी मैच जीत जाती है, तो वह अंतिम-4 में अपनी जगह पक्की कर लेगी। बांग्लादेश की राह कठिन है। बांग्लादेश ने इस टूर्नामेंट में अब तक कुल 4 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उसे सिर्फ एक में जीत मिली है। लेकिन, अभी उसके सामने 3 और मुकाबले हैं, जिसमें जीत के साथ वह आगे बढ़ सकती है। उसे अभी भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से खेलना बाकी है।

    उधर न्यूजीलैंड की डगर भी मुश्किलों से पटी पड़ी है। उसे बस 1 मैच और पाकिस्तान के खेलना खेलना है। अगर, न्यूज़ीलैड की टीम इस मुकाबले में जीत हासिल कर भी लेती है, तो भी उसके 6 पॉइंट्स ही होंगे (उसका इस टूर्नामेंट में नेट रन रेट खराब है और निगेटिव सिचुएशन में है)। नेट रन रेट प्लस में पहुंचाने के लिए न्यूजीलैंड को बहुत ही भारी अंतर से जीत हासिल करनी पड़ेगी। इंग्लैंड की बात करें, तो उसे अभी पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ खेलना बाकी है। दोनों मुकाबले जीतकर वह सेमीफाइनल में तीसरी टीम बन सकती है।

    फिलहाल तीसरे पायदान पर मौजूद वेस्ट इंडीज की टीम का नेट रन रेट बड़ा खराब है। अगर अगले मुकाबले में साउथ अफ्रीका वेस्ट इंडीज़ को हरा देती है, तो उसकी अंतिम-4 की उम्मीदों पर पानी फिर सकता है। लेकिन, अगर वेस्ट इंडीज़ टीम जीत जाती है, तो भारत और इंग्लैंड के लिए राहें कठिन हो सकती हैं। गौरतलब है कि मिताली राज (Mitali Raj Captain Team India) की कप्तानी भारत ने अब तक खेले 5 मैचों में दो में जीत हासिल की है। लेकिन, भारतीय टीम का नेट रन रेट ICC Women’s Cricket World Cup -2022 के पॉइंट्स टेबल में टॉप पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे बढ़िया है। यानी, भारतीय टीम की उम्मीदें अभी बरकरार हैं।