aus-vs-ind-pat-cummins-backs-steve-smith-marnus-labuschagne-to-come-good-against-india

    Loading

    विनय कुमार

    ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के घातक तेज़ गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) एशेज सीरीज (Ashes Cricket Series) में ऑस्ट्रेलिया की मुख्य टीम की कमान संभालेंगे और धाकड़ बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ (Steve Smith) वाइस कैप्टेन की जिम्मेदारी संभालेंगे। 

    गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही 36 साल के अनुभवी कप्तान टिम पेन (Tim Paine) ने अपने ऊपर लगे कुछ गंभीर आरोपों के बाद कप्तानी छोड़ दी थी। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम की कप्तानी को लेकर टीम मैनेजमेंट के सामने बड़ी कठिनाइयां खड़ी हो गई थीं। ध्यान देने वाली बात ये भी है कि  ऑस्ट्रेलिया को अगले महीने 8 दिसंबर से इंग्लैंड के खिलाफ एशेज टेस्ट टूर्नामेंट (Ashes Test Series) खेलनी है।

    समूची दुनिया के करोड़ों क्रिकेटप्रेमियों की निगाहें ऑस्ट्रेलिया की टीम पर गाड़ी हुई हैं। इस बीच टिम पेन के अचानक कप्तानी से हटने के बाद टीम की कमान का संकट खड़ा हो गया था। आखिरकार ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ‘Cricket Australia’ ने टीम के घातक तेज़ गेंदबाज पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम का कप्तान बनाकर समस्याओंको कंट्रोल करने की कोशिश की। 

    गौर करने वाली बात है कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान टिम पेन (Tim Paine) पर अपने महिला सहकर्मी को अश्लील मैसेज भेजने का गंभीर आरोप है। आपको याद दिला दें कि आज सेंकरीब 3 साल पहले 2018 में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की जगह ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम  का नया कप्तान बनाया गया था। उनकी बेहतरीन कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने कुल 23 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्हें 11 टेस्ट मैचों में जीत मिली, जबकि 8 मैचों में हार का सामना करना पड़ा और 4 मैच ड्रॉ हो गए।

    ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पैट कमिंस के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की बात की जाए, तो उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर में अब तक कुल 34 टेस्ट मैचों की 65 पारियों में 21.6 की औसत से 164 विकेट हासिल किए हैं। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि उन्होंने पांच बार ‘5 विकेट हॉल’ (Five Wickets Hall) और 12 बार 4-4 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर में अब तक कुल 69 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 28.8 की औसत से 111 और 37 T20I मुकाबलों में 22.4 की औसत से 42 विकेट हासिल किए हैं।

    टिम पेन की बल्लेबाजी की बात की जाए तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अब तक खेले कुल 50 पारियों में 16.5 की औसत से 708 रन बनाए हैं। अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में 285 और T20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 60 रन बनाए हैं।