पहले मैच में बरपा पैट कमिंस का कहर, 127 साल बाद दोहराया इतिहास

    -विनय कुमार

    ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच ‘एशेज सीरीज’ का आगाज़ हो चुका हुआ। सीरीज का पहला मैच ब्रिसबेन के गाबा के मैदान में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया की टीम की कप्तानी पैट कमिंस (Pat Cummins) कर रहे हैं। 

    इस ताज़ा सीरीज के पहले मुकाबले के पहले ही दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने बेहतरीन कप्तानी तो की ही, खेल के पहले दिन अपनी बेहद घातक गेंदबाजी से इंग्लैंड की टीम को ढेर करने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई। 

    गौरतलब है कि इस मार्च में इंग्लैंड ने टाॅस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के घातक बोलर्स ने इंग्लैंड की पहली पारी को 147 रनों पर रोक दी। इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान और घातक गेंदबाज पैट कमिंस ने 13.1 ओवर की गेंदबाजी में 38 रन देकर 5 विकेट चटकाए।

    127 साल बाद दोहराया गया इतिहास 

    अपनी धारदार गेंदबाजी की बदौलत पैट कमिंस (Pat Cummins Captain Australia ASHES CRICKET SERIES, 2021) बताैर कप्तान अपने पहले टेस्ट मैच में छा गए। उन्होंने 127 साल बाद उस इतिहास को दोहराया, जो अब तक कोई और नहीं कर पाया था। गौरतलब है कि बतौर कप्तान कमिंस का यह पहला टेस्ट मैच है। 

    क्रिक्रेट का इतिहास बताता है कि कमिंस ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के ऐसे दूसरे तेज गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने बतौर कप्तान अपने करियर के पहले ही अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में एक ही पारी में 5 विकेट हासिल किए हैं। कमिंस से पहले यह कीर्तिमान 1894 में जॉर्ज गिफेन के नाम था। गिफेन ने ‘Melbourne Cricket Ground’ में में पहली बार ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टेस्ट टीम की कमान संभाली थी और बतौर कप्तान उस पहले ही मैच में उन्होंने इंग्लैंड के 5 विकेट चटकाए थे। 

    इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ही खेले गए एक और पारी में उसी साल 155 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। उस इतिहास को अब 2021 के ‘एशेज सीरीज’ (Ashes Series, 2021) में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के नए कप्तान ने 127 साल बाद दोहराया है।

    ‘ASHES SERIES’ में ऐसा करने वाले ऑस्ट्रेलिया टीम के पहले कप्तान

    इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया  टेस्ट टीम के नए कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins Captain Australia) 1962 के बाद ऐसे पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान हैं, जिन्होंने ‘ASHES CRICKET SERIES’ एशेज सीरीज में ‘फाइव विकेट हॉल’ (Five Wickets Hall in Ahesh Series) लेने का इतिहास रचा है। 

    उनसे पहले 1962 में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के दिग्गज स्पिन गेंदबाज रिची बेनॉ ने ‘एशेज सीरीज’ (ASHES SERIES 1962) में बतौर कप्तान ‘फाइव विकेट हॉल’ का कीर्तिमान रचा था। यही नहीं, पैट कमिंस 1962 में खेली गई एशेज सीरीज में 5 विकेट चटकाने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान और उसके बाद 2012 में माइकल क्लार्क ,(Michael Clarke) के बाद इस सीरीज के इतिहास में एक पारी में 5 विकेट हासिल करने वाले पहले कप्तान बने।

    ताज़ा मैच की पहली पारी की गेंदबाजी ने पैट कमिंस (Pat Cummins Captain Australia) को उन कप्तानों की एक खास लिस्ट में शामिल कर दी है, जिसमें कप्तानों ने बतौर कप्तान अपने पहले दिन के खेल में 5 विकेट चटकाए हैं। गौर करने वाली बात ये भी है कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में (England vs Australia Test Cricket Pat Cummins) में कमिंस का पहला ‘फाइव विकेट हाॅल’ (Five Wickets Hall) भी था।

    5 विकेट (19 रन देकर) चार्ल्स ऑब्रे स्मिथ। साल 1889, पोर्ट एलिजाबेथ का मैदान। इंग्लैंड ‘बनाम’ साउथ अफ्रीका।

    5 विकेट (35 रन देकर) जॉर्ज एलन। साल 1936, लॉर्ड्स (Lord’s Cricket Ground) के मैदान में। इंग्लैंड ‘बनाम’ भारत।

    7 विकेट (52 रन देकर) इमरान खान (Imran Khan) – साल 1982, बर्मिंघम के मैदान में। पाकिस्तान ‘बनाम’ इंग्लैंड।

    5 विकेट (38 रन देकर) पैट कमिंस। साल 2021, ब्रिस्बेन के गाबा के मैदान में। ऑस्ट्रेलिया ‘बनाम’ इंग्लैंड।

    पैट कमिंस ने इन बल्लेबाजों का किया शिकार

    कमिंस ने इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को तीसरी स्लिप में मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) के हाथों कैच कराया और अपना पहला विकेट हासिल किया। स्टोक्स सिर्फ 5 रन बनाकर चलता कर दिए गए। उनका दूसरा शिकार हसीब हमीद (Habeeb Hameed) हुए, जो 25 रन बनाकर आउट हो गए। 

    इसके बाद ओली रोबिंसन (Ollie Robinson), मार्क वुड (Mark Wood) और क्रिस वोक्स (Chris Woakes) को आउट कर कमिंस ने अपना ‘5 विकेट हॉल’ पूरा किया, और इंग्लैंड की पहली पारी 147 रनों पर सिमट गई। पैट कमिंस (Pat Cummins) के अलावा जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) और मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने 2-2 जबकि कैमरन ग्रीन ने एक विकेट चटकाए।