PBKS vs RR, the second IPL match after 10 years at Dharamshala ground, let's know the mood of this pitch and the mood of the weather, and the record of IPL matches played here

Loading

आज, शुक्रवार 19 मई की शाम हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में Punjab Kings vs Rajasthan Royals (PBKS vs RR IPL 2023) मैच खेला जाएगा। पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच यह मुकाबला धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7:30 बजे आरंभ होगा। टॉस शाम 7 बजे होगा। आइए जानें इस पिच का मिजाज़ और आईपीएल के इतिहास में इस मैदान में हुए मुकाबलों के परिणाम। 

23 हजार दर्शकों की क्षमता वाले हिमाचल प्रदेश क्रिकेट स्टेडियम (HPCA Cricket Stadium Dharmshala) की पिच के मिजाज़ की बात की जाए, तो यहां की एक संतुलित पिच है, बोलर्स और बैटर्स दोनों को मदद करती है। नई गेंद से बोलिंग करने वाले फास्ट बोलर की गेंदबाज़ी ज्यादा धारदार बनकर आती है।  मैच के शुरुआती ओवरों में पिच से बढ़िया उछाल और स्विंग मिलता है। और, इस दौरान बैटर्स को खेलने में ज़रूर परेशानी होती है। लेकिन, कुछ समय बाद पिच सपाट हो जाती है और वक्त बल्लेबाज़ का हो सकता है। आगे बढ़ते खेल के साथ और पिच खराब होने लगती है और स्पिनर्स  की गेंदें घातक हो जाती हैं। यानी, दूसरे इनिंग में इस पिच पर स्पिन बोलर्स बड़ा रोल अदा कर सकते हैं। 

टॉस जीतने वाली टीम इस मैदान पर आज पहले बल्लेबाज़ी चुन सकती है, क्योंकि पहली इनिंग में पिच का मिजाज़ बल्लेबाज़ी के काफी हद तक अनुकूल होगा।

गौरतलब है कि 10 बाद बाद इसी मैदान पर बीते 17 मई को आईपीएल का पहला मैच खेला गया था, जिसमें PBKS vs DC की भिड़ंत हुई थी। DC ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 2 विकेट पर 213 रन बनाए थे और PBKS को जीत के लिए 20 ओवर में 214 रनों का टारगेट दिया था। लेकिन, टारगेट को चेज़ करने मैदान में उतरी PBKS की टीम DC की घातक गेंदबाज़ी और कसी हुई फील्डिंग के सामने 20 ओवर में 8 विकेट पर 198 ही बना सकी और 15 रनों से हार गई। आज उसी मैदान पर एक बार फिर इस ताज़ा सीजन में पंजाब किंग्स की टीम उतरेगी। 

Dharmshala के मैदान पर अब तक खेले गए IPL मैचों का लेखा-जोखा

गौरतलब है कि IPL 2013 के बाद आज इस मैदान पर आईपीएल का दूसरा मैच खेला जा रहा है। इस मैदान पर IPL 2023 के इस दूसरे मुकाबले में PBKS vs RR का आमना-सामना होगा। 

आईपीएल का इतिहास बताता है कि धर्मशाला के इस मैदान में अब तक कुल 10 मैच खेले गए हैं, जिसमें 6 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने बाज़ी मारी है। जबकि, टारगेट चेज़ करने वाली टीमों को 4 मुकाबलों में जीत मिली है।

धर्मशाला की पिच पर औसत स्कोर

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि धर्मशाला की पिच पर पहली पारी का औसत स्कोर 175 रन है, जबकि दूसरी पारी का एवरेज स्कोर 146 रन का रहा है। 

इस मैदान पर उच्चतम और न्यूनतम स्कोर 

धर्मशाला के मैदान पर उच्चतम स्कोर की बात की जाए, तो यह रिकॉर्ड PBKS के नाम है। 232/2 (PBKS)। IPL 2011 में PBKS ने RCB के खिलाफ एक मैच में 232 रन बनाए थे।और, उस मुकाबले में RCB 121 रन ही बना पाई थी।

न्यूनतम स्कोर की बात की जाए,  तो इसका रिकॉर्ड्स भी PBKS के नाम ही है। Lowest score – 116/10 (PBKS)। गौरतलब है कि IPL 2011 में इस मैदान पर खेले गए एक मैच में डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद (Deccan Chargers Hyderabad) ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 198/2 रन बनाए थे, जिसे चेज़ करते हुए PBKS की पूरी टीम सिर्फ़ 116 रनों पर ढेर हो गई थी।

धर्मशाला में आज कैसा रहेगा मौसम

आज धर्मशाला का मौसम मैच के दौरान सुहाना रहेगा। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मैच के दौरान बारिश होने की संभावना 20 फीसदी है। 

-विनय कुमार