Morgan, Kumble and trevor bayliss

    Loading

    -विनय कुमार

    IPL की सबसे ज्यादा बार ट्रॉफी जीतने वाले टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) के बाद अब पंजाब किंग्स (Punjab Kings PBKS) ने भी अपनी टीम के लिए नए हेड कोच की नियुक्ति कर दी है। यानी, IPL 2023 के आगामी सीज़न में पंजाब किंग्स की टीम ट्रेवर बेलिस की कोचशिप में मैदान में उतरेगी।

    गौरतलब है कि, ट्रेवर बेलिस की कोचशिप में ही इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan) की कप्तानी में इंग्लैंड ने ICC ODI World Cup, 2019 जीता था। ट्रेवर  बेलिस के नाम Big Bash League (BBL) की एक ट्रॉफी जीत भी चस्पां है। IPL टीम पंजाब किंग्स के साथ जुड़ने को लेकर बेलिस ने कहा, “मैं पंजाब किंग्स (Punjab Kings PBKS) के साथ हेड कोच नियुक्त किए जाने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं इस टीम को कामयाबी दिलाने एक लिए बेसब्र हूं। टीम के बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ ट्रॉफी पर कब्जा जमाने के लक्ष्य को लेकर में उत्साहित हूं।”

    आपको ध्यान दिला दें कि ट्रेवर बेलिस पंजाब किंग्स के हेड कोच रहे अनिल कुंबले (Anil Kumble) की जगह लेंगे। कुंबले 3 साल तक टीम के हेड कोच रहे पर टीम एक बार भी की प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई थी।

    IPL का इतिहास बताता है कि पंजाब किंग्स (पहले ‘किंग्स इलेवन पंजाब’ KXIP) अब तक एक बार ही IPL 2014 में फाइनल मुकाबले में पहुंच पाई थी। उस खिताबी भिड़ंत में उसका मुकाबला कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) के साथ था। आईपीएल के रिकॉर्ड्स बतातेबीते 4 आईपीएल सीजन में पंजाब किंग्स की टीम 6ठे पायदान पर रही। IPL 2022 के सीज़न का कप्तान भी बदला गया था। केएल राहुल (KL Rahul) की जगह मयंक अग्रवाल (Mayank Agrawal) कप्तान बने थे। लेकिन, कोई क्रांति नहीं आई। आपको याद दिला दें कि IPL Mega Auction से पहले मयंक अग्रवालऔर अर्शदीप सिंह और (Arshdeep Singh) को पंजाब किंग्स ने रिटेन कर लिया था।