David Warner Ricky Ponting

Loading

ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के दौरे पर है। इस दौरे में 4 मैचों किन सीरीज के पहले 2 मैचों में भारत से मिली करारी हार के बाद तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने जबरदस्त वापसी करते हुए टीम इंडिया को धूल चटाई और सीरीज में 2-1 का समीकरण बन गया। अब इस सीरीज का चौथा और अंतिम मैच खेला जाना बाकी है। इस दौरान दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर (David Warner) इंजर्ड हो गए थे। जिसके बाद, उस मैच की दूसरी पारी में वे नहीं खेल सके और सीरीज के बाकी बचे 2 मैच से बाहर हो गए और वतन लौट गए।

डेविड वॉर्नर के प्रदर्शन को लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व धाकड़ कप्तान और महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने आलोचना करते हुए अहम स्टेटमेंट दिया है।

बुरे फॉर्म से जूझ रहे वॉर्नर इस सीरीज के नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में फ्लॉप रहे। यही नहीं, भारत में उनका टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज़ी का औसत भी निराशाजनक रहा है। जिसे लेकर, आलोचकों के निशाने पर वे पहले भी कई बार रहे हैं। अब उनकी फॉर्म को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने दो टूक कहा। उन्होंने कहा कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ South Africa vs Australia Test Series, Sydney Test Match के बाद ही डेविड वॉर्नर को टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लेना चाहिए था। 

रिकी पोंटिंग ने ICC Review Show में कहा कि डेविड वॉर्नर का टेस्ट फॉर्म साल 2022 से ही चिंतन का मामला रहा है। उन्होंने 14 टेस्ट मैचों में सिर्फ 26.39 के एवरेज से 607 रन बनाए, जिसमें साल 2022 में साऊथ अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में उनके बल्ले से निकली एक डबल सेंचुरी भी शामिल है।

पूर्व कप्तान ने कहा कि डेविड वॉर्नर को सिडनी में साऊथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए हालिया टेस्ट मैच के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर देना चाहिए थी। वह समय इसके लिए सही वक्त था।

पोंटिंग ने कहा कि ‘क्रिक्रेट ऑस्ट्रेलिया’ टीम को डेविड वॉर्नर को लेकर कड़े निर्णय लेने की जरूरत है। ICC World Test Championship 2022-23 में यदि वॉर्नर अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो वे एशेज सीरीज में खेल सकते हैं। यदि ऐसा नहीं हुआ, तो टीम को उनका ऑप्शन ढूंढना होगा।  उन्होंने कहा कि टेस्ट क्रिक्रेट में वॉर्नर का करियर खत्म होने की कगार पर है। उन्होंने मेलबर्न में अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेला था। हालांकि, उन्होंने मैच की पहली पारी में 200 रन ज़रूर बनाए थे। लेकिन, लगता नहीं कि अब वे ऐसी पारियां आसानी से खेल पाएंगे।

विनय कुमार