R. Ashwin and Ravindra Jadeja's pair can set a new example in AUS vs IND 3rd Test match, this record of Anil Kumble-Harbhajan Singh pair will be broken!

    Loading

    अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की स्पिन बोलर्स की जोड़ी रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) अपनी घातक गेंदबाजी को लेकर खूब सुर्खियां बटोर रहीं हैं। फिलहाल, इन दोनों की जोड़ी टेस्ट क्रिकेट में बड़ी सफल जोड़ी मानी जाती है। अगर, इस जोड़ी का यही जलवा बरकरार रहा, तो आगमी कुछ मैचों में वे अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की पूर्व जोड़ी के कीर्तिमान से आगे निकल जाएंगे और एक नई मिसाल कायम करेंगे। 

    अनिल कुंबले और हरभजन सिंह  की जोड़ी के रिकॉर्ड

    अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि फिलहाल स्पिन गेंदबाजों की जोड़ी के तौर पर विकेट चटकाने के मामले में सबसे बड़ा रिकॉर्ड अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की जोड़ी के नाम है। लेकिन, अब रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी इस रिकॉर्ड से आगे निकल सकते हैं। वे उनके कीर्तिमान के बहुत नजदीक पहुंच चुके हैं। रिकॉर्ड्स बताते हैं की अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की जोड़ी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान 54 टेस्ट मैचों में कुल 501 विकेट चटकाए थे, जिसमें कुंबले ने 281 और हरभजन सिंह के 220 विकेट शामिल हैं।

    रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने अभी तक कुल 45 मैचों में 462 विकेट चटका लिए हैं। विकेट चटकाने के औसत पर गौर करें, तो आगामी 4-5 टेस्ट मैचों में स्पिन गेंदबाज़ों की यह जोड़ी नया रिकॉर्ड बना सकती है। Border-Gavaskar Trophy Test Series, AUS vs IND, 2023 के ताज़ा सीरीज में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने अब तक खेले गए 2 मैचों में 31 विकेट चटका चुके हैं। इस सीरीज में 9 विकेट तेज गेंदबाजों ने हासिल किए हैं। रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने अब तक 248 और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 214 विकेट हासिल किए हैं। 

    -विनय कुमार