Langer and Ajinkya Rahane

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच खेली जा रही 4 मैचों की ‘बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज’ (Border-Gavaskar Trophy Test Series, 2020-21) का दूसरा मैच मेलबर्न (Melbourne) में ‘बॉक्सिंग डे’ (26th December Boxing Day) पर खेला जाएगा। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) के तहत खेली जा रही इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच एडिलेड (Adelaide) में खेला गया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारत की ये हार टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे शर्मनाक हार थी।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के पैटरनिटी लीव पर जाने के बाद बाकी के 3 मैचों की कप्तानी अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) करेंगे।

26 दिसंबर यानी ‘बॉक्सिंग डे’ पर होने जा रहे दूसरे टेस्ट मैच से पहले रहाणे (Ajinkya Rahane) ने ऑस्ट्रेलिया टीम के कोच जस्टिन लैंगर (Justin Langer) को करारा जवाब दिया और कहा, “ऑस्ट्रेलिया टीम का काम है माइंडगेम खेलना, लेकिन हमारा काम सिर्फ खेल पर फोकस करना है। और हमारी टीम सिर्फ उसी पर काम करेगी।”

ग़ौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के कोच जस्टिन लैंगर ने गुरुवार, 24 दिसंबर को कहा था कि भारतीय टीम अगर दबाव में मैदान में खेलने उतरती है तो उन्हें काफी खुशी होगी। इतना ही नहीं विराट कोहली की अनुपस्थिति   में कप्तानी कर रहे अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) पर वे अतिरिक्त दबाव बनाने का प्रयास करेंगे।

26 दिसंबर को मेलबर्न (Melbourne Test Australia vs India) में होने जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट की पूर्व संध्या कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) से जब लैंगर के उस बयान को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, “ऑस्ट्रेलिया की टीम हमेशा से माइंडगेम खेलने में माहिर रही है। यह उनका काम है और उन्हें खेलने दीजिए। हम अपने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाकर खेल पर फोकस करेंगे। भारतीय टीम की कप्तानी करना मेरे लिये गर्व की बात है और जिम्मेदारी निभाना भी बेहतरीन अवसर है। और मैं इसको लेकर कोई दबाव नहीं लेना चाहता। मेरा काम टीम का साथ देना है। फोकस मुझ पर नहीं, टीम पर है और हम एक टीम के रूप में अच्छा खेलना चाहते हैं।”

पैटर्निटी लीव पर भारत लौटने से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) सलाह दी कि उनकी कप्तानी में टीम बेखौफ होकर खेले।

अजिंक्य रहाणे ने इसपर कहा, एडिलेड (Adelaide) में हमारा टीम डिनर था और विराट ने जाने से पहले हमसे बात की। उन्होंने हम सभी से एक दूसरे के लिए खेलने और मैदान पर एक दूसरी की मदद करते हुए कामयाबी का आंनद लेने की बात कही।”

रहाणे (Ajinkya Rahane) ने इस दौरान लाख टके की बात की। उन्होंने कहा कि एडिलेड में खेले गए सीरीज के पहले मैच की दूसरी पारी में तीसरे दिन के एक घंटे के खराब खेल से उनकी टीम खराब नहीं हो जाती। यानी साफ़ है टीम इंडिया का आत्मविश्वास डिगा नहीं है।