rahul-dravid
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के नए कोच का ऐलान कर दिया है।  भारतीय टीम के दिवार कहे जाने वाली राहुल द्रविड (Rahul Dravid) टीम के नए कोच होंगे। बीसीसीआई ने यह जानकारी ट्वीट कर दी।

    बता दें कि राहुल द्रविड़ आगामी न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी घरेलू श्रृंखला से कार्यभार संभालेंगे। क्रिकेट सलाहकार समिति ने बुधवार को सर्वसम्मति से श्री राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया (सीनियर पुरुष) का मुख्य कोच नियुक्त किया है। 

    बीसीसीआई ने रवि शास्त्री (पूर्व टीम निदेशक और मुख्य कोच), श्री बी अरुण (गेंदबाजी कोच), श्री आर श्रीधर (क्षेत्ररक्षण कोच) और श्री विक्रम राठौर (बल्लेबाजी कोच) को उनके सफल कार्यकाल के लिए बधाई दी है।

    ज्ञात हो कि भारतीय क्रिकेट टीम ने रवि शास्त्री के नेतृत्व में एक साहसिक और निडर दृष्टिकोण के साथ  घर और बाहर दोनों स्थितियों में शानदार प्रदर्शन किया है। भारत टेस्ट प्रारूप में शीर्ष स्थान पर पहुंच  गया था, जिसकी वजह से इंग्लैंड में उद्घाटन विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाई थी।

    भारतीय टीम पहिली एशियाई टीम बनी जिसने ऑस्ट्रेलिया(2018-19) में टेस्ट सीरीज़ जीती। इसके बाद 2020-21 में एक और सीरीज़ जीती थी। द्विपक्षीय श्रृंखला में भारत ऐसी टीम थी जिसने सभी 5 T20I में न्यूजीलैंड को 5-0 से हरा दिया था। वहीँ शास्त्री और उनकी टीम के मार्गदर्शन में भारत ने घर पर अपनी सभी सात टेस्ट श्रृंखलाएँ जीतीं है।

    राहुल द्रविड़ को हेड कोच नियुक्त किये जाने के बाद BCCI के अध्यक्ष  सौरव गांगुली ने कहा कि, BCCI राहुल द्रविड़ का भारत की वरिष्ठ पुरुष टीम के मुख्य कोच के रूप में स्वागत करता है। राहुल का खेल करियर शानदार रहा है और वह इस खेल के महान खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने विशिष्ट रूप से राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख के रूप में भारतीय क्रिकेट की सेवा की है। एनसीए में राहुल के प्रयास ने कई युवा क्रिकेट प्रतिभाओं का नई ऊंचाई पर पहुंचाया है। जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व किया है। मुझे उम्मीद है कि उनका नया कार्यकाल भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

    बीसीसीआई के मानद सचिव श्री जय शाह ने कहा कि राहुल द्रविड़ से बेहतर कोई व्यक्ति नहीं है और मुझे उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होते हुए देखकर खुशी हो रही है। अगले दो वर्षों में होने वाले दो विश्व कप के साथ एक सहज परिवर्तन होना महत्वपूर्ण है और भारत के पूर्व कप्तान इस काम के लिए सही व्यक्ति हैं। एनसीए को बहुत आवश्यक दिशा प्रदान करने और भारत अंडर -19 और भारत ए स्तर पर लड़कों की प्रगति की देखरेख करने के बाद हमारा मानना है कि एक कोच के रूप में यह उनके लिए एक स्वाभाविक प्रगति भी है। मुझे इसमें कोई शक नहीं है कि उनके नेतृत्व में भारतीय टीम सभी प्रारूपों में दबदबा बनाए रखेगी। बोर्ड जल्द ही अन्य कोचिंग स्टाफ की नियुक्ति करेगा, जो संयुक्त रूप से हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में मुख्य कोच का समर्थन करेंगे।

    कोच नियुक्त किए जाने के बाद टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा,  भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होना एक परम सम्मान की बात है और मैं वास्तव में इस भूमिका के लिए उत्सुक हूं। उन्होंने कहा रवि शास्त्री के नेतृत्व में टीम ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और मुझे उम्मीद है कि इसे आगे बढ़ाने के लिए मैं टीम के साथ काम करूंगा। NCA, U19 और India A सेटअप में अधिकांश लड़कों के साथ मिलकर काम करने के बाद  मुझे पता है कि उनमें हर दिन सुधार करने का जुनून और इच्छा है। अगले दो वर्षों में कुछ प्रमुख मल्टी-टीम इवेंट हैं और मैं अपनी क्षमता हासिल करने के लिए खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।