Rajat Patidar

    Loading

    -विनय कुमार

    मंगलवार, 24 जनवरी को भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज (India vs New Zealand ODI Series, 2023) का तीसरा और अंतिम मैच इंदौर में खेला जाएगा। माना जा रहा है कि इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) इंदौर के होलकर स्‍टेडियम में कुछेक युवा खिलाड़ियों को मौका दे सकते हैं।

    गौरतलब है कि इस सीरीज में टीम इंडिया 2 मैच जीतकर सीरीज जीत चुकी है। ऐसे में नई प्रतिभाओं को आजमाने का बढ़िया मौका है।  हिटमैन की जिसे देखते हुए कयास ये भी नलगाए जा रहे हैं कि पिछले मैच कि बोलिंग लाइन में भी बदलाव देखे जा सकते हैं। इस ODI सीरीज के बाद IND vs AUS Test Series, 2023 टेस्ट सीरीज के मद्देनज़र मोहम्‍मद शमी और मोहम्‍मद सिराज को अंतिम वनडे मैच में आराम दिया जा सकता है। और, फ़ास्ट बोलिंग की जिम्‍मेदारी उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर और हार्दिक पंड्या को दी जा सकती हैं। इंदौर में खेले जाने वाले सीरीज के अंतिम मैच में रजत पाटीदार (Rajat Patidar) का खेलना लगभग तय है। रजत पाटीदार वनडे इंटरनेशनल में कदम रखेंगे। इस मैच में डोमेस्टिक क्रिकेट और IPL में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले रजत पाटीदार को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है।

    आपको याद दिला दें कि रजत पाटीदार को वनडे क्रिकेट टीम में शामिल किया गया है। इस साल के अक्टूबर-नवंबर में भारत में आयोजित होने जा रहे ICC ODI World Cup, 2023 में टीम इंडिया के 20 खिलाड़ियों की लिस्ट में उनका नाम दर्ज़ है। इसमें कोई दो राय नहीं कि वर्ल्ड कप के मद्देनजर टीम मैनेजमेंट उन्‍हें ज्यादा से ज्यादा मैचों में मौका देना चाहेगा। और, चूंकि भारत सीरीज जीत चुका है, इसलिए इस मैच में युवा खिलाड़ियों को मौका देना सही भी होगा।

    यदि रजत को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाता है, तो किसकी जगह दी जाए, यह कप्तान रोहित शर्मा के लिए फैसला लेना ज़रा मुश्किल होगा। गौरतलब है कि टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) ने की राय थी कि विराट कोहली (Virat Kohli) को अंतिम मैच में आराम दिया जाए, ताकि वे रणजी के ताज़ा सीज़न में खेलकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज की तैयारी करें। हालांकि, विराट कोहली इंदौर पहुंच चुके हैं। ऐसे में उनका इस मैच में खेलना कन्फर्म माना जा रहा है। पहले चार बल्लेबाजों में रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली और ईशान किशन का खेलना लगभग पक्का है। वहीं, इस ताज़ा सीरीज में अब तक खेले 2 मैचों में जानदार प्रदर्शन नहीं दिखा सकने वाले सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को आराम दिलाया जा सकता है, क्योंकि बीते 2 मैचों में उनका बल्ला कमाल नहीं दिखा पाए, जो T20I Cricket में देखा जाता है।  ऐसे में उनकी जगह रजत पाटीदार को प्लेइंग इलेवन में जगह दी जा सकती है।

    शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed) भी तीसरे वनडे मैच में प्लेइंग इलेवन में लिए जा सकते हैं। टीम के कप्तान रोहित शर्मा इस ऑल-राउंडर को अवसर देना चाहेंगे।