ranchi

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच T20 सीरीज का अगला, यानी दूसरा मुकाबला शुक्रवार, 19 नवंबर खेला जाएगा। लेकिन, इस मैच की परिस्थितियों ने न्यूजीलैंड ही नहीं भारतीय टीम को भी टेंशन दे दिया है।  इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साऊदी (Tim Southee Captain New Zealand) को 3 मैचों की इस सीरीज में इस मैच में बराबरी की चिंता तो पहले से ही थी, लेकिन अब एक नई बात ने उन्हें और परेशान कर दिया है। 

    गौरतलब है कि, दोनों देशों के बीच खेला जाने वाला यह दूसरा मैच रांची के ‘झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन’ (Ranchi IND vs NZ T20 2021) के मैदान पर खेला जाएगा। इस मुकाबले में दर्शकों को  राज्य सरकार की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद स्टेडियम क्रिकेटप्रेमियों से के ठसाठस भरे होने की उम्मीद है। ज़ाहिर है, कोरोना महामारी की वजह से  लॉकडाउन से परेशान खेलप्रेमियों को भी काफी लंबे अंतराल बाद एक बेहतरीन मैच देखने का मौका मिलेगा। इसी के मद्देनजर रांची में क्रिकेट का माहौल एकदम चरम पर है।

    लेकिन, दोनों टीमों के रांची पहुंचते ही टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain T20 Team India) और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान टिम साऊदी ((Tim Southee Captain New Zealand T20 Team) को जिस बात ने सबसे ज्यादा टेंशन दिया है, वह है रांची का मौसम। रांची में इन दिनों ओस (dew) पड़ रही है। वहीं, इस बात की भविष्यवाणी भी कर दी गई है।

    गौरतलब है कि UAE ICC T20 World Cup, 2021 में देखा भी गया कि औसतन ज्यादा ओस के दौरान जो भी टीम पहले टॉस जीतेगी, वह पहले फील्डिंग करने का ही फैसला लेगी, जिससे ओस का पूरा फायदा उठाया जा सके।ऐसे में भारत और न्यूजीलैंड, दोनों ही टीम के कप्तानों को सबसे ज्यादा चिंता अब टॉस को लेकर है। क्योंकि, ज्यादा ओस पड़ने की हालत में टॉस ही “मैच का बॉस” का फ़ैसला लगभग कर देता है। 

    भारत और न्यूजीलैंड की टीमों की संभावित ‘प्लेइंग इलेवन’

    न्यूजीलैंड (Team New Zealand)

    टिम साऊदी (Tim Southee Captain), मार्टिन गप्टिल, डैरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम सेफर्ट, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, टॉड एस्ले/ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्युसन/एडम मिल्ने, ट्रेंट बोल्ट।

    भारत (Team India)

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper) वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, आर. अश्विन, भुवनेश्वर कुमार/हर्शल पटेल, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज/आवेश खान।