special-feat-for-an-afghan-player-rashid-khan-after-winning-icc-t20i-cricketer-of-decade-award

    Loading

    -विनय कुमार

    अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के धुरंधर लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) का इस ताज़ा वर्ल्ड कप में प्रदर्शन लगातार बढ़िया देखा जबराहा है। उन्होंने श्रीलंका के दिग्गज तेज़ गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) का पुराना T20 इंटरनेशनल क्रिकेट रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। अपने शानदार गेंदबाजी की बदौलत बहुत ही कम ही समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाजों में गिने जाने वाले राशिद खान दुनिया के सबसे तेज गति से सबसे ज्यादा T20 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गाय हैं। राशिद ने यह उपलब्धि बीते शुक्रवार, यानी कल पाकिस्तान बनाम के खिलाफ खेलते हुए हासिल की।

    हालांकि इस मुकाबले ने बड़ा ही रोमांचक मोड़ने लिया था और अफ़गानिस्तान के गेंदबाजों ने पाकिस्तान के बल्लेबाज़ों को नानी याद दिला दी थी, लेकिन बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर पाकिस्तान बाज़ी मार ले गया। अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाजों ने बढ़िया प्रदर्शन नकिया और T20 क्रिकेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर माने जाने वाले राशिद खान (Rashid Khan) के नाम एक शानदार रिकॉर्ड दर्ज हो गया। राशिद खान ने पाकिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज (Mohammed Hafiz) को आउट करके अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की 53वीं T20I पारी में 100वां विकेट चटकाकर लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) को पछाड़ दिया।

    हालांक,  राशिद खान की बेहतरीन गेंदबाज़ी बेकार चली गई। क्योंकि, पाकिस्तान के बल्लेबाज आसिफ अली (Asif Ali) की तूफानी बल्लेबाजों के दम पर अफगानिस्तान की पकड़ में जा रहे मैच को जीत लिया।पाकिस्तान ने इस मैच को 5 विकेट से जीत लिया। इस ताज़ा वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की लगातार तीसरी जीत है। इसके साथ ही वर्ल्ड कप जीतने की दावेदार भी लग रही है।

    श्रीलंका के पूर्व दिग्गज घातक तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने अपने T20 अंतरराष्ट्रीय करियर में खेले कुल 76 मैचों में इतने विकेट हासिल किए थे। लेकिन, राशिद खान न सिर्फ 53 पारियों में यह करिश्मा कर दिखाया। T20 का इतिहास बताता है कि इस मामले में न्यूजीलैंड के घातक तेज गेंदबाज टिम साउदी (Tim Southee) ने 82 मैचों में इतने विकेट हासिल किए थे। और बांग्लादेश क्रिकेट टीम के ऑल राउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने 83 मैचों में इस आंकड़े को छुआ था। गौरतलब है कि T20 इंटनरेशनल क्रिकेट में आज तक सिर्फ 4 गेंदबाज ही 100 विकेट हासिल कर पाए हैं।

    एक खास बात ये भी आपको बता दें कि राशिद खान (Rashid Khan) अब एक और दुर्लभ डबल रिकॉर्ड बनाने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। उन्होंने अपन वनडे इंटरनेशनल करियर में भी सिर्फ 44वें मैच में ही 100 विकेट हासिल कर लिए थे। ODI में उनके नाम यह कीर्तिमान 2018 में ही दर्ज़ हो गया था।

    वर्ल्ड कप के ताज़ा एडिशन में बीते शुक्रवार के मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने मोहम्मद हफीज ,(Mohammed Hafiz) और कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) के विकेट लेकर झटक कर पाकिस्तान से मैच छीनने की बेहतरीन कोशिश की थी। लेकिन, पाकिस्तान के अन्य बल्लेबाजों ने भी तूफानी बल्लेबाजी करते हुए मैच अपने नाम कर लिया। लेकिन, यह मुकाबला राशिद खान के लिए यादगार बन गया।