Rashid Khan

    -विनय कुमार

    स्पिन गेंदबाज़ी के जादूगरों में से एक और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के एक बेहतर ऑल राउंडर राशिद खान (Rashid Khan) उन अफगान हस्तियों में हैं, अपने देश की राजनीतिक हालातों से खुश नहीं है। हालांकि, तालिबानी शासन के खिलाफ वो खुलकर कुछ भले ही न बोल पा रहे हों, लेकिन उनकी सोशल मीडिया पोस्ट से साफ पता चलता है इस बात का। हाल के दिनों में राशिद ख़ान दुनिया के बड़े नेताओं से अफगानिस्तान (Afghanistan) को बचाने को लेकर अपील कर चुके हैं। शानदार लेग स्पिनर और अफगानिस्तान टीम के कप्तान राशिद खान (Rashid Khan) ने तत्काल प्रभाव से T20 टीम के कप्तान के पद से with immediate effect resignation दे दिया है। क्योंकि, राशिद खान UAE में भारत की मेज़बानी में होने वाले ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ के लिए अफगानिस्तान क्रिक्रेट बोर्ड (ACB) द्वारा घोषित टीम से खुश नहीं थे।

    गौरतलब है कि अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर अब तालिबान का शासन है। राशिद खान (Rashid Khan) के इस्तीफे से कुछ मिनट पहले अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ के लिए नेशनल टीम की घोषणा की थी। चयनकर्ताओं ने अफगानिस्तान के इंजर्ड तेज गेंदबाज हामिद हसन (Hamid Hasan) के साथ अनुभवी शापूर जादरान (Shapoor Zardan) और विकेटकीपर मोहम्मद शहजाद (Mohammed Shehzad) को टीम में शामिल किया है।

    ये तो आप जानते ही हैं कि ‘ICC T20 World Cup, 2021’ 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच UAE में खेला जाएगा। अपनी पसंद की टीम न चुने जाने से नाखुश राशिद खान ने अपने ऑफिशल ट्वीट में लिखा- “कप्तान और देश का जिम्मेदार व्यक्ति के तौर पर मैं टीम के चयन का हिस्सा बनने का अधिकार रखता हूं।

    सलेक्शन कमिटी और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उस टीम (ICC T20 WORLD CUP, 2021 Team) के लिए मेरी रजामंदी नहीं ली।  जिस टीम का एलान ACB ने की है। मैं अफगानिस्तान T20 टीम के कप्तान के तौर पर तत्काल प्रभाव से जिम्मेदारी से मुक्त हो रहा हूं।

    “अफगानिस्तान के लिए खेलना मेरे लिए हमेशा ही गर्व की बात रही है।”

    गौरतलब है कि, अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में दुनिया के टॉप बोलर्स ।इन गिने जाने वाले राशिद खान (Rashid Khan) को दो महीने पहले, यानी जुलाई में ही अफगानिस्तान क्रिकेट T20 टीम का कप्तान बनाया गया था। आपको याद दिला दें कि अफगानिस्तान (AFG) ने T20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 (Super Twelve) स्टेज के लिए सीधे क्वालीफाई कर लिया है। इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान की टीम को पाकिस्तान (PAK), न्यूजीलैंड (NZ) और दो क्वालीफायर के साथ ग्रुप-2 (Group-2 T20 WC, 2021) में रखा गया है।