Virat Kohli
File Photo

    Loading

    वेस्ट इंडीज के खिलाफ 3-3 मैचों की वनडे और T20 सीरीज (WI vs IND ODI T20 Series-2022) से पहले भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने टीम इंडिया के पूर्व राखड़ और धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को एक सलाह दी है। रवि शास्त्री ने कहा है कि विराट कोहली को क्रिकेट से 2-3 महीने का ब्रेक लेना चाहिए। और फिर ब्रेकसे लौटने के के बाद विराट अगले 3-4 साल एक राजा की तरह  खेलते नजर आ सकते हैं। अगर ऐसा वो करते हैं तो वे बेहतरीन कमबैक कर सकते हैं।

    रवि शास्त्री (Ravi Shastri Former Coach Team India) ने पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) के यूट्यूब चैनल पर अपनी ख़ास बातचीत में कहा, “मेरा मानना है कि अगर वे (Virat Kohli) दो या तीन महीने के लिए ब्रेक लेकर टीम में वापसी कमबैक करते हैं, तो वे बेहतरीन पारियां खेल पाएंगे।”

    गौरतलब है कि, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की हालिया टेस्ट सीरीज हारने (South Africa vs India Test Series, 2021-2022) के बाद से विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया तब। इतिहास गवाह है कि विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 68 टेस्ट मैच खेले हैं। कीर्तिमान तो यह भी है कि उनकी कप्तानी में ही किसी एक भारतीय कप्तान ने सबसे ज्यादा (40 टेस्ट मैच) टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड कायम किया है। रवि शास्त्री चाहते हैं कि भारत के महान बल्लेबाज़ विराट कोहली शांत रहें और अपनी बैटिंग पर ध्यान दें। अगर वो ऐसा करते हैं, तो अभी उनके पास काम से कम 5 साल बेहतरीन क्रिकेट खेलने का समय बाकी है।

    रवि शास्त्री (Ravi Shastri Former Coach Team India) ने आगे कहा, “कोहली को मालूम है कि अभी उनकी उम्र क्रिकेट के लिए बाकी है। अगर वे 2-3 महीने का ब्रेक लेकर टीम में लौटते हैं, तो वे आगे और 5 साल अच्छा क्रिकेट खेल सकते हैं। बस आवश्यकता है शांत होकर अपनी बैटिंग पर ध्यान लगाने की। उसके बाद वे टीम में किंग की तरह कमबैक कर सकते हैं। ये केवल कोहली (Virat Kohli) को ही मालूम होगा कि उनके मन में क्या चल रहा है। वो अच्छी तरह जानते हैं कि टीम में उनकी जिम्मेदारी और अब भूमिका क्या है। मेरे मुताबिक, कोहली को ब्रेक लेकर कमबैक (Kohli should tame a break and comeback like a King) करना चाहिए और अपनी टीम को हर तरह से सपोर्ट करना चाहिए।”

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारत के महान बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli) ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी संभाली थी। बतौर भारतीय टेस्ट टीम कप्तान उनका आखिरी मैच हाल ही समाप्त हुई 3 मैचों की साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज थी। इस सीरीज के आखिरी मैच में केपटाउन के मैदान में साउथ अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से शिकस्त दी थी।

    गौरतलब है कि, भारत के महान कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की जगह ले पाना बहुत आसान नहीं था। लेकिन, विराट ने भारतीय टीम की कमान संभाली और भारतीय क्रिकेट को नई शिखर तक पहुंचाया। बतौर भारतीय कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट सेंचुरी लगाने के मामले में भी वो टॉप पर हैं। उनके बल्ले से बतौर कप्तान 20 शानदार सेंचुरी निकली हैं।