ravichandran ashwin-eyes-on-break-anil-kumble-test-wickets-records-vs-australia-team-india-ind-vs-aus-4th-test ahmedabad

Loading

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी टेस्ट सीरीज के चौथे मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम की पहली पारी की बैटिंग खत्म हुई। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 480 रन बनाए। उसके बाद भारतीय टीम ने बल्लेबाज़ी आरंभ की। दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने 36 रन बना लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 480 रन के स्कोर पर रोकने में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की बड़ी भूमिका रही। उन्होंने कुल 6 विकेट चटकाए।

गौरतलब है कि आज दूसरे दिन का खेल जब आरंभ हुआ, तक ऑस्ट्रेलिया अपने कल के 4 विकेट के नुकसान के बाद बल्लेबाजी आरंभ किया। बुधवार, 9 मार्च के 4 में 1 विकेट रविचंद्रन अश्विन ने लिए थे। और, आज गुरूवार को कुल 6 विकेट गिरे, जिसमें से 5 खिलाड़ियों को रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया।

यानी, अश्विन ने पहली पारी में 6 विकेट चटकाए। अपने नाम किए हैं। अश्विन ने आज गुरूवार, 10 मार्च को कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और टॉड मर्फी के विकेट हासिल किए। अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि टेस्ट करियर में रविचंद्रन अश्विन का यह 32वां 5 विकेट हॉल (Ravichandran Ashwin 5 Wickets Haul in Test Cricket) था। यही नहीं Border Gavaskar Trophy Test Series AUS vs IND 2023 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले बोलर भी बने।

Ravichandran Ashwin ने तोड़ा Anil Kumble का रिकॉर्ड

गौरतलब है कि रविचंद्रन अश्विन ने अहमदाबाद टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी की बल्लेबाज़ी में 6 विकेट चटकाकर भारत के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वे Border Gavaskar Trophy में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारतीय बोलर बन गए हैं। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट करियर के दौरान Border Gavaskar Trophy Test Series में कुल 111 विकेट चटकाए थे। अब रविचंद्रन अश्विन के नाम 113 विकेट हो गए हैं।