ind-vs-eng-2nd-est-match-Turn alone did not give me wickets, pace and guile did Ravichandran Ashwin on Chepauk pitch

    -विनय कुमार

    भारतीय टेस्ट टीम के अनुभवी और बेहद घातक ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner Team India) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल में मुम्बई के वानखेडे स्टेडियम में एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में रविचंद्रन अश्विन ने साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज शॉन पोलक (Shaun Pollock South Africa) को पछाड़ दिया है। हालांकि, टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का महान कीर्तिमान श्रीलंका के महारथी स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के नाम है।

    गौरतलब है कि रविचंद्रन अश्विन अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर का 81वां मैच खेल रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 423 विकेट हासिल किए हैं। जबकि साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व ऑल-राउंडर शॉन पोलॉक (Shaun Pollock) ने अपने टेस्ट करियर में खेले कुल 108 मैचों में 421 विकेट चटकाए थे।

    गौर करने वाली बात ये भी है कि दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भारत के घातक स्पिन गेंदबाज के जादूगर रविचंद्रन अश्विन फिलहाल 12वें पायदान पर हैं। इस सूची में उनसे ऊपर अनिल कुंबले (Anil Kumble) और भारत के पूर्व कप्तान और धाकड़ ऑल राउंडर कपिल देव (Kapil Dev) हैं।

    अनिल कुंबले ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट करियर में खेले कुल 132 मैचों में 619 विकेट चटकाए हैं। और कुंबले क्रिकेट की दुनिया के इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज हैं। भारत के महान कप्तान और गेंदबाज कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर में खेले कुल 131 मैचों में 434 विकेट झटके। अब रविचंद्रन अश्विन ‘हरियाणा हरिकेन’  कपिल देव (Haryana Hurricane Kapil Dev) से सिर्फ 11 विकेट पीछे हैं।

    इस ताज़ा सीरीज के दूसरे टेस्ट में वानखेडे स्टेडियम में रविचंद्रन अश्विन की बलखाती धीमी गेंदों की स्पिन को समझना एक बार फिर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बना। इस मैच की पहली पारी में रविचंद्रन अश्विन ने 8 ओवर बोलिंग की और 4 खिलाड़ियों के विकेटों की बलि ले ली। 

    गौरतलब है कि न्यूजीलैंड टेस्ट टीम के महाघातक गेंदबाज़ एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने एक ही पारी में भारत के सभी 10 विकेट चटकाकर इतिहास रच दिया। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि रविचंद्रन अश्विन ने अब तक के टेस्ट करियर में 30 बार 5 विकेट और 7 बार 10 विकेट चटकाए हैं।