Virat Kohli, Ravichandran Ashwin and Cheteshwar Pujara

    Loading

    -विनय कुमार

    नागपुर में खेले जा रहे AUS vs IND 1st Test Match में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Patt Cummins Captain) ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन, भारतीय गेंदबाजों की खतरनाक बोलिंग के सामने ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 177 रन के स्कोर पर ढेर हो गई। भारत ने पहले 2 ओवर में ही ऑस्ट्रेलिया के दोनों सलामी बल्लेबाजों को 2 के स्कोर पर चलता कर दिया था। 

    उसके बाद के बल्लेबाजों ने पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन भारतीय बोलर्स का कहर जारी रहा। भारतीय टीम की पहली पारी की बोलिंग में अनुभवी स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने जैसे ही ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज एलेक्स केरी (Alex Carey Wicket-keeper Australia) को आउट किया, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 450वां विकेट हासिल किया। एलेक्स केरी धमाकेदार बल्लेबाज़ी कर रहे थे, उन्होंने 33 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 36 रन बनाए और अश्विन की गेंद से क्लीन बोल्ड हो गए। रविचंद्रन अश्विन के एलेक्स केरी का विकेट चटकाते ही, वे क्रिकेट की दुनिया में 450 या उससे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले 5वें स्पिनर बन गए। इसके अलावा, ऑल ओवर गेंदबाजों की बात की जाए, तो टेस्ट क्रिकेट में 450 विकेट चटकाने वाले 9वें गेंदबाज बन गए।

    रविचंद्रन अश्विन ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर के 89वें मैच में 450 टेस्ट विकेट हासिल किया। स्पिनर में उनसे पहले इस आंकड़े को छूने वाले बोलर्स में मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, अनिल कुंबले और नाथन लियोन के नाम हैं।

    नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी की बल्लेबाज़ी में रविचंद्रन ने 3 विकेट हासिल किए। दूसरा विकेट पैट कमिंस (Patt Cummins Captain Team Australia) का था और तीसरा विकेट स्कॉट बोलैंड (Scott Boland) का रहा। इस तरह पहली पारी के 3 विकेट मिलाकर उनके करियर का 452वां विकेट रहा।

    यही नहीं टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रविचंद्रन अश्विन एशिया के इकलौते खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 450 या इससे ज्यादा विकेट चटकाने के साथ 3000 रन भी बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज हैं अनिल कुंबले, जिन्होंने 609 विकेट हासिल किए थे। उनके बाद सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने के मामले में अब दूसरा नाम रविचंद्रन अश्विन हैं।