ashwin
File Photo

    Loading

    भारत और श्रीलंका के बीच (SL vs IND Test Series, 2022) दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच मोहाली के मैदान में खेला जा रहा है। आज इस मैच का दूसरा दिन था। दूसरे दिन टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 8 विकेट को कर 574 रन के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। इसके बाद बैटिंग करने श्रीलंका की टीम मैदान में उतरी। इससे पहले भारत के दिग्गज गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने एक खास कीर्तिमान अपने नाम दर्ज़ कर लिया। उन्होंने न्यूजीलैंड के महान क्रिकेटर रिचर्ड हैडली (Richard Hadley) को पछाड़ दिया।

    रविचंद्रन ने चटकाए दो विकेट

    आज शनिवार, 5 मैच को मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने 4 विकेट को कर 108 रन बनाए। टीम इंडिया के अनुभवी दिग्गज स्पिनर आर अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने 2 विकेट चटकाए। इन दो ताज़ा विकेट के साथ टेस्ट क्रिकेट में उनके खाते में 432 विकेट हो गए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के महान खिलाड़ी रिचर्ड हेडली (431 विकेट) को पछाड़ दिया। इन दो नए शिकार के साथ अब रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले बोलर्स की सूची में अब 11वें पायदान पर पहुंच गए हैं। टॉप पर श्रीलंका के महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट चटकाए हैं।

    Ravichandran Ashwin ने चटकाए दो विकेट

    19वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर थिरिमाने एक डिफेंसिव शॉट खेलने के चक्कर में चकमा खा गए। और गेंद सीधी पैड पर जा टकराई और अपील पर अंपायर ने आउट दे दिया। बल्लेबाज ने रिव्यु लिया। लेकिन, थर्ड अंपायर ने साफ देखा टीवी स्क्रीन पर गेंद सीधी विकेट पर जा रही थी। रिव्यू बेकार गई, बल्लेबाज आउट हो गया। वहीं, एक और बल्लेबाज धनंजय डी सिल्वा 1 रन के स्कोर पर अश्विन की गेंद पर एलबीडबल्यू होकर चलते बने।

    टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट

    • मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan)- 800 विकेट
    • शेन वॉर्न (Shane Warne)- 708 विकेट
    • जेम्स एंडरसन (James Anderson)- 640 विकेट
    • अनिल कुंबले (Anil Kumble)- 619 विकेट
    • ग्लेन मैकग्रा (Glenn McGrath)- 563 विकेट
    • स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad)- 537 विकेट
    • कर्टनी वाल्श (Courtney Walsh)- 519 विकेट
    • डेल स्टेन (Dale Steyn)- 439 विकेट
    • कपिल देव (Kapil Dev)- 434 विकेट
    • रंगना हेराथ (Rangana Herath (- 433 विकेट
    • आर अश्विन (Ravichandran Ashwin)- 432

    मैच का अपडेट

    मोहाली में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत ने पहले और दूसरे सेशन में बैटिंग की और 574 रनों के स्कोर पर पारी डिक्लेयर कर दी। ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 175 रनों की बेहतरीन नाबाद पारी खेली। फिलहाल श्रीलंका क्रीज़ पर है और दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक उनसे 4 विकेट खो कर 108 रन बनाए हैं।

    टीम इंडिया की पहली पारी की बल्लेबाज़ी

    इस मैच में भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी ली। पहली पारी में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत ने 8 विकेट पर 574 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। भारत की ओर से ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने सर्वाधिक 175 रनों की विराट पारी खेली और नॉट आउट रहे। उनके अलावा ऋषभ पंत (96 रन), रविचंद्रन अश्विन (61 रन), हनुमा विहारी (58 रन) ने जानदार अर्धशतकीय पारियां खेलीं। मयंक अग्रवाल (Mayank Agrawal) ने 33, कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) ने 29, विराट कोहली (Virat Kohli) ने 45, श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने 27 और जयंत यादव (Jayant Yadav) ने 2 रन बनाए। भारतीय टीम के घातक तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी 20 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

    – विनय कुमार