ind vs end ravichandran ashwin-england-departure-delayed-after-testing-covid-positive-likely-to-miss-practice-match-vs-leicestershire-eng-vs-ind

Loading

-विनय कुमार

भारतीय टीम के अनुभवी स्पिन बोलर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने इंदौर टेस्ट में एक नया कीर्तिमान अपने नाम किया। अश्विन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में बोलिंग करते हुए 3 विकेट चटकाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में भारत के पूर्व विश्व विजेता कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) के रिकॉर्ड से आगे निकल गए हैं। यही नहीं, भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज भी बन गए हैं।

गौरतलब है कि, इंदौर टेस्ट में अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी की बल्लेबाज़ी में बोलिंग करते हुए पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स कैरी और नाथन लियोन का विकेट चटकाया। और, इसके साथ ही उन्होंने पूर्व कप्तान और घातक मीडियम पेसर कपिल देव के आंकड़े से आगे निकल गए।

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि रविचंद्रन अश्विन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेले अब तक के मैचों में कुल 689 विकेट चटकाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में कुल 91 मैचों की 171 पारियों में उन्होंने 466 विकेट चटकाए हैं। वनडे में कुल खेले 113 मैचों की 111 पारियों की गेंदबाजी में 151 विकेट और T20I में अब तक कुल खेले 65 मैचों की 65 पारियों में 72 विकेट चटकाए हैं।

भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने अपने करियर में कुल 687 विकेट चटकाए। गौर करने वाली बात ये भी है कि ‘Haryana  Hurricane’ कपिल देव के युग में T20I Cricket नहीं था, वरना आंकड़े कहीं और होते।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज

1. अनिल कुंबले (Anil Kumble) 953 विकेट

2. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) 707 विकेट

3. रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) 689 विकेट

4. कपिल देव (Kapil Dev) 687 विकेट

5. जाहीर खान (Zaheer Khan) 597 विकेट