R Ashwin
File Photo

    -विनय कुमार

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) के अनुभवी ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने आईपीएल के ताज़ा सीजन IPL 2021 के 36वें मैच में ‘राजस्थान राॅयल्स’ (Rajasthan Royals RR) के खिलाफ खेलते हुए आईपीएल के इतिहास में अपने नाम एक नया कीर्तिमान किया। अमित मिश्रा (Amit Mishra) और पीयूष चावला (Piyush Chawla) के बाद ‘राजस्थान रॉयल्स’ के खिलाफ खेलते हुए ताज़ा विकेट हासिल कर T20 क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए। रविचंद्रन अश्विन ने ‘राजस्थान रॉयल्स’ के धाकड़ बल्लेबाज डेविड मिलर (David Miller) को 7 रन पर आउट किया और इस सीजन में अब तक खेले 6 मैचों में अपना पहला विकेट झटका और T20 क्रिकेट में 250वां विकेट का आंकड़ा छू लिया।

    क्रिकेट के इतिहास के पन्ने बताते हैं कि रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने IPL T20 TOURNAMENT में, यानी अपने आईपीएल करियर में  अब तक 140 विकेट हासिल किए हैं। जबकि भारतीय टीम की तरफ से खेलते हुए 46 T20 International मैचों में उन्होंने 52 विकेट झटके हैं। बाकी के विकेट्स उन्होंने डोमेस्टिक सर्किट में लिए हैं। गौरतलब है कि IPL में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले वे छठे घातक गेंदबाज हैं। दुनिया के दिग्गज श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) 170 विकेट के साथ टॉप पर विराजमान हैं। दूसरे पायदान पर 160 विकेट में साथ अमित मिश्रा (Amit Mishra), 156 विकेट्स के साथ तीसरे नंबर पर पीयूष चावला, ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) 154 विकेट चटकाकर चौथे और 150 विकेट्स हासिल कर भारत के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) पांचवें पायदान पर मौजूद हैं।

    गौर करने वाली बात ये भी है कि लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) के अलावा IPL T20 TOURNAMENT में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले टॉप पांच के बाकी चारों  खिलाड़ी फिलहाल खेल रहे हैं। ये तो आपको मालूम होगा ही कि दुनिया के सबसे घातक तेज़ गेंदबाजों में गिने जाने वाले लसिथ मलिंगा ने IPL 2021 टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले ही संन्यास का एलान किया था। जबकि पिछले सीजन, IPL 2020 में निजी कारणों से उन्होंने हिस्सा नहीं लिया था।

    ताज़ा मैच की बात की जाए तो ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) ने इस मुकाबले में गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी से बाजी जीत ली। DC ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 154 रन बनाए और जीत के लिए ‘राजस्थान रॉयल्स’ को 155 रनों का लक्ष्य दिया था। लक्ष्य का पीछा करते हुए RR की टीम 121 रन ही बना पाई और ‘दिल्ली कैपिटल्स’ ने इस सीजन में खेले 10 मैचों में 8वीं जीत दर्ज की। DC की तरफ से रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner) ने 4 ओवर में 20 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। एनरिक नोर्टजे (Anrich Nortje) ने 2, अवेश खान (Awesh Khan), कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) और अक्षर पटेल (Axar Patel) ने 1-1 विकेट झटके।