ind-vs-sl-1st-t20i-ravindra-jadeja-pushpa-raj-celebration-won-hearts-after-taking-wicket-watch-video

    Loading

    टीम इंडिया के धाकड़ ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा ने (Ravindra Jadeja all rounder) इंजरी से उबरकर मैदान में लौटते ही जबरदस्त जलवा दिखाया। भारत के दौरे पर द्विपक्षीय सीरीज खेलने आई श्रीलंका की टीम के खिलाफ T20I Series के पहले मुकाबले में बीते गुरुवार, 24 फरवरी को लखनऊ के मैदान में भारत ने श्रीलंका को जबरदस्त फॉर्म का नजराना दिखाते हुए करारी शिकस्त दी। 

    इस मैच में धाकड़ ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा पहले की तरह बिल्कुल चीते की तरह गबरू जवान चुस्त-दुरुस्त नजर आए। यही नहीं गेंदबाजी के अपने कोटे के 4 ओवर में 7 की इकोनॉमी से 28 रन देकर एक विकेट भी चटकाया। इसके साथ ही उन्होंने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में 3 धुरंधर खिलाड़ियों को पछाड़ दिया। 

    रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट हासिल करने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के ऑल राउंडर एस्टन आगर, हांगकांग के तेज गेंदबाज एजाज खान और ओमान के क्रिकेटर खावर अली को पछाड़ दिया। इन तीनों ऑल राउंडर ने अपने करियर मेंT20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 46-46 विकेट झटके हैं।

    जडेजा ने साउथ अफ्रीका के पूर्व घटक तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्केल और ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक फास्ट बोलर एंड्रयू टाई की बराबरी कर ली है। इन दोनों बोलर्स ने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 47-47 विकेट हासिल किए हैं। 

    अगर, श्रीलंका के खिलाफ जारी T20I Series में अगर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) 3 विकेट और हासिल करने में कामयाब होते हैं, तो वे टीम इंडिया के लिए T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 विकेट हासिल करने वाले 5वें ऑल राउंडर बन जाएंगे।

    T20 इंटरनेशनल क्रिकेट का इतिहास बताता है कि इस फॉर्मेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के नाम दर्ज है। चहल ने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कुल 67 विकेट हासिल किए हैं। दूसरे नंबर पर भारत के घटक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) हैं। बुमराह के खाते में अब तक 66 विकेट का रिकॉर्ड दर्ज है।

    तीसरे पायदान पर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) हैं। अश्विन ने T20 इंटरनेशनल में 61 विकेट हासिल किए हैं। फिर नंबर आता है तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का। उन्होंने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 57 विकेट हासिल किए हैं।

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2009 से अब तक 56 मैचों की 55 पारियों में 27.25 की औसत से 47 विकेट हासिल किए हैं। और इस फॉर्मेट में उनका बेस्ट परफॉर्मेंस 15 रन देकर 3  विकेट का रहा है।

    – विनय कुमार