kapil Dev and Jadeja

    Loading

    -विनय कुमार

    दिल्ली के अरूण जेटली इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए AUS vs IND 2nd Test Match, 2023 में भारत के राखड़ ऑल राउंडर खतरनाक स्पिनर रवींद्र (Ravindra Jadeja) ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 7 विकेट चटकाया और इसके साथ एक नई मिसाल भी कायम की।

    रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने अपनी महाघातक बोलिंग से 7 विकेट हॉल (7 Wickets Haul AUS vs IND Delhi Test Match, 2023) हासिल की। जडेजा ने दूसरी पारी की गेंदबाज़ी में 12.1 ओवर में 42 रन देकर 7 विकेट झटके। जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के 6 बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड किया और 1 बल्लेबाज उनकी गेंद को शॉट लगाते ही विराट कोहली द्वारा लपक लिए गए।

    गौरतलब है कि रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और तेज़ गेंदबाज रहे कपिल देव (Kapil Dev) का रिकॉर्ड तोड़ दिया। गौरतलब है कि कपिल देव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 टेस्ट मैचों में 79 विकेट चटकाए थे। जबकि, जडेजा के टेस्ट क्रिकेट में अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 80 विकेट दर्ज़ होंगे हैं। 

    इसके अलावा, रवींद्र जडेजा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं।

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि इस मामले में पहले नंबर पर अनिल कुंबले (Anil Kumble) का नाम है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 विकेट हासिल किए थे। उनके बाद, दूसरे पायदान पर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) हैं,  जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 103 विकेट चटकाए हैं। पूर्व गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने 95 विकेट चटकाए थे। 

    दिल्ली में खेले गए Border-Gavaskar Trophy Test Series AUS vs IND, 2nd Test Match, 2023 में  भारत को ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जीत के लिए 115 रनों का लक्ष्य मिला था। जिसे भारत ने चेज़ करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर जीत हासिल कर ली। 4 मैचों की इस ताज़ा टेस्ट सीरीज में भारत ने लगातार दूसरा मैच जीता है और सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-0 से बढ़त बना चुका है।