ravindra-jadeja-missed-by-one-wicket-to-create-world-record-india-vs-sri-lanka-test

रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने अपनी शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी से भारत को जीत दिलाई।

    Loading

    नई दिल्ली, भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka 1st Test Match) के बीच मोहाली में खेला गया पहला टेस्ट मैच मेजबान टीम ने जीत लिया। पहले टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को एक पारी और 222 रनों से मात दी। भारत की इस जीत में रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का अहम योगदान रहा है। जडेजा ने मैच की पहली पारी में नाबाद 175 रन बनाए। इसके अलावा जडेजा ने पहले टेस्ट मैच में कुल 9 विकेट लिए। 

    रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने अपनी शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी से भारत को जीत दिलाई। हालांकि, जडेजा इस मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से एक विकेट दूर रह गए। यदि जडेजा (Ravindra Jadeja) इस मैच एक और विकेट चटकाते तो वह किसी टेस्ट में 150+ रन और 10 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन जाते। अभी तक टेस्ट मैच के इतिहास में कोई भी खिलाड़ी 150 या उससे ज्यादा रन और 10 विकेट लेने का कारनामा नहीं कर पाया है। 

    मोहाली (Mohali)  टेस्ट में रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 175 रन बनाए। वहीं, उन्होंने पहली पारी में 41 रन देकर 5 विकेट लिए और दूसरी पारी में विकेट- 46 रन देकर 4 विकेट लिए। बता दें कि, एलन डेविडसन, इयान बॉथम, इमरान खान और शाकिब अल हसन इस रिकॉर्ड के करीब पहुंचने में कामयाब रहे थे।

    • ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर डेविडसन ने साल 1960 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 124 रन और 11 विकेट चटकाए थे।
    • साल 1980 में इंग्लैंड के इयान बॉथम ने भारत के खिलाफ 13 विकेट एवं कुल 114 रन बनाए थे।
    • साल 1983 में इमरान खान ने फैसलाबाद में भारत के खिलाफ 11 विकेट लिए के अतिरिक्त 111 रन भी बनाए।
    • शाकिब अल हसन ने साल 2014 में खुलना टेस्ट मैच में कुल 143 रन जोड़ने के अलावा 10 विकेट लिए थे।

    मोहाली टेस्ट मैच के दौरान रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने नाबाद 175 रनों की पारी के दौरान एक खास रिकॉर्ड भी बनाया था। रविंद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में सातवें या उससे नीचे के नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन करने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए थे। इस मामले में जडेजा ने 

    कपिल देव के 35 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कपिल देव ने साल 1986 में कानपुर में श्रीलंका के खिलाफ सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 163 रन बनाए थे।