Pic Source: IndianPremierLeague/Twitter
Pic Source: IndianPremierLeague/Twitter

    -विनय कुमार

    दुनिया का सबसे लोकप्रिय और लीग क्रिकेट का महाकुंभ IPL T20 TOURNAMENT का ताज़ा सीजन IPL 2021 के दूसरे चरण का आगाज UAE में हो चुका है। बीते रविवार, यानी 19 नवंबर की शाम IPL 2021 का 30वां मुकाबला हुआ, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Captain CSK) की येलो आर्मी चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को 20 रनों से हरा दिया। भारत में खेले गए IPL 2021 के पहले चरण के दौरान बेहतरीन फॉर्म में नजर आई चेन्नई सुपर किंग्स ने जबरदस्त प्रदर्शन किया।

    दुबई में खेले गए इस ताज़ा मैच में धोनी के धुरंधरों ने दिखा दिया कि उनकी जीत की लय अभी बरकरार है। आज शाम 7.30 बजे से एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bengaluru RCB) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders KKR) के बीच भिडंत होगी। आज का यह मुकाबला अबु धाबी (Abu Dhabi) के मैदान पर होगा।

    चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की तरह ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bengaluru RCB) का भी IPL 2021 का पहला चरण बड़ा शानदार गुजरा था, जिसमें विराट की टीम ने 7 मैच खेलकर 5 में जीत हासिल की और प्वाइंट्स टेबल में 10 प्वाइंट्स के साथ फिलहाल तीसरे नम्बर पर विराजमान है। ऐसे में साफ है विराट कोहली की सेना इस चरण में कितना जल्दी हो सके 2 मैच जीत कर प्लेऑफ (play-off IPL 2021) में अपनी जगह पक्की करने पर नजर गड़ाए है।

    वहीं, दूसरी तरफ कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders KKR) की टीम के लिए यह ताज़ा सीजन IPL 2021 अभी तक कुछ खास नहीं रहा है। पहले चरण में खेले 7 मैचों में उसे सिर्फ 2 में ही जीत मिली, और फिलहाल 4 अंकों के साथ 7वें पायदान पर बैठी है। KKR चाहेगी कि एक बार फिर वह 2014 का कारनामा दोहराए, जिसमें उसने दूसरे फेज के मैचों के दरम्यान (IPL 2014) लगातार 9 मैच जीत कर दूसरी बार चैंपियन बनी थी। लेकिन, अबकी बार राहें उतनी आसान नजर नहीं आतीं।

    RCB vs KKR के हेड टू हेड आंकड़े जानिए

    IPL का इतिहास बताता है कि आईपीएल 2021 में पहली बार जब इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला हुआ था, तब RCB  ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 204 रनों का ‘विराट’स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) सिर्फ़ 166 रन ही बना पाई थी और 38 रनों से मुकाबला हार गई थी।

    IPL इतिहास में खेले गये मैचों की बात की जाए तो अब तक दोनों टीम  27 बार भिड़ चुकी हैं और जीत का अंतर बहुत करीबी रहा है। जहां कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders KKR) ने 14 बार जीत हासिल की है,  वहीं विराट’सेना’ RCB ने भी 13 बार KKR को धूल चटाई है। हालांकि दोनों टीमों के बीच खेले गये पिछले 5 मैचों की बात की जाए तो KKR सिर्फ़ एक बार ही जीत पाई है। जबकि, RCB ने KKR को 4 बार हराया है। कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को आखिरी बार IPL 2019 के लीग स्टेज के दूसरे मैच में शिकस्त दी थी। उस मैच में KKR ने 5 विकेट से जीत हासिल की थी।

    जानिए आज कैसा रहेगा पिच का मिजाज़

    आज का मैच अबुधाबी के मैदान में होगा। यहां पिच की बात की जाए, तो यह फास्ट बोलर्स को थोड़ी मदद दे सकता ह। KKR के लिये यह मैदान उसके डोमेस्टिक ग्राउंड जैसा ही होगा, क्योंकि उसने इस मैदान पर खेले गये पिछले 7 मुकाबलों में से 5 में जीत दर्ज की है। लेकिन, ओवर कॉन्फिडेंट होना ठीक नहीं होगा, क्योंकि यह वही पिच है जहां पर RCB के सामने KKR 84/8 के स्कोर पर सिमट गई थी। आज अबु धाबी (Abu Dhabi) में काफी गर्मी और उमस का अनुमान है। ऐसी आबो-हवा में में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी का फैसला कर सकती है।

    RCB aur KKR की संभावित प्लेइंग इलेवन

    RCB संभावित Playing-XI:

    देवदत्त पाड्डिकल, विराट कोहली (CAPTAIN), मोहम्मद अजहरुद्दीन, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स (AB de Villiers), वानिंदु हसारंगा (Wanindu Hasaranga), शाहबाज अहमद, काइल जैमिसन (Kyle Jamieson), हर्षल पटेल (Harshal Patel), मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj), युजवेंद्र चहल।

    KKR की संभावित Playing-XI

    नितीश राणा (Nitish Rana), शुबमन गिल, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (Captain Eoin Morgan), दिनेश कार्तिक, आंद्रे रसेल (Andre Russell), टिम साउथी (Tim Southee), सुनील नरेन, शिवम मावी (Shivam Mavi), वरुण चक्रवर्ती, प्रसिद्ध कृष्णा।